home page

Tea Making Tips : चाय बनाते वक्त लोग करते हैं ये गलती, जान लें चाय बनाने का लाजवाब तरीका

Kitchen Hacks : अधिक्तर लोगों को चाय पीना पसंद होता है। बहुत से लोगों को अपने-अपने खास तरीके से चाय बनाना अच्छा लगता है। लेकिन कई लोगों को चाय बनानें का सही तरीका मालूम नही होता है। अगर आपको चाय पीना काफी पसंद है, तो ये वायरल रेसिपी आपकी चाय के स्वाद को दोगुना बनाने के लिए बहुत अच्छे साबित होगी। आइए आजहम आपको बताते है कि क्या है चाय बनानें का सही तरीका।
 | 

HR Breaking News, New Delhi : भारत में हर दूसरे व्यक्ति के दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। अगर सुबह उठकर चाय न मिले तो सब कुछ अधूरा-सा लगता है। कुछ लोगों को चाय पीने की लत (tea drinking addiction) जैसी होती है। बात-बात पर उन्हें चाय पीने का मन करता है।

कितनी भी गर्मी हो लेकिन चाय के बिना नहीं रह सकते हैं। भारत के हर राज्य में लोग चाय पीते हैं। चाय बनाने का तरीका भी सबका अलग है। कोई कड़क चाय पाती है तो कोई ज्यादा दूध वाली, किसी को अदरक वाली चाय पसंद होती है किसी को तुलसी और इलाइची वाली चाय अच्छी लगती है। घरों से सुबह-सुबह बस चाय की खुशबू आती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं चाय बनाने का सही तरीका (the right way to make tea) क्या है? आप जिस तरह से चाय बनाते हैं वो आपकी सेहत के लिए सही है या नहीं? आइये जानते हैं चाय बनाते वक्त लोग क्या गलती करते हैं और क्या है चाय बनाने का सही तरीका?
 

चाय बनाते वक्त की जाने वाली गलतियां


बहुत से लोग चाय बनाते वक्त कुछ न कुछ गलतियां (mistakes while making tea) जरूर करते हैं। कुछ लोग चाय बनाने के लिए सबसे पहले दूध लेते हैं और उसे उबालते हैं। जब दूध उबल जाए तो उसमें पानी, चाय पत्ती, चीनी और अदरक डालकर पकाते हैं। ये तरीका गलत है। वहीं कुछ लोग चाय पत्ती और पानी को इतना उबालते हैं कि ऐसी चाय पीने से शरीर को नुकसान (Harm to the body by drinking tea) होने लगता है। कुछ लोग चाय बनाते वक्त सारी चीजें एक साथ डाल देते हैं और फिर उसे बहुत देर तक उबालते रहते हैं। ऐसी चाय बहुत एसिडिटी बनाती है। चाय बनाते वक्त ये कुछ न कुछ गलतियां लोग जरूर करते हैं।


जानिए क्या है चाय बनाने का सही तरीका 


हर एक व्यक्ति चाय अपने स्वाद के हिसाब से पीता हैं, लेकिन ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूशन ने चाय बनाने का एक सही और आइडियल तरीका बताया है। इसे ज्यादातर चाय बनाने वाले फॉलो करते हैं। आपको चाय बनाने के लिए 2 बर्तनों की जरूरत होती है। जिसमें से एक बर्तन में आपको दूध उबालना है और एक में चाय पत्ती और पानी को उबालना है।


सबसे पहले दूध गरम होने रख दें और इसे बीच-बीच में चलाते रहें। अब पैन में पानी रखें और इसमें उबाल आने पर चाय पत्ती डाल दें। अब इसमें चीनी और अदरक डालकर उबाल लें।  जब पानी अच्छी तरह उबल जाए और दूध भी उबल जाए तो दूध को चाय वाले पानी में मिला दें। अब एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और चाय को छान (Tea making tips) लें। आपको दूध और चाय को मिलाकर ज्यादा देर तक उबालना नहीं चाहिए। ऐसी चाय ज्यादा नुकसान करती है।