home page

Delhi से 50 किलोमीटर की दूरी पर हैं घूमने की ये 7 खूबसूरत जगहें

भारत की राजधानी दिल्ली एक ऐसा शहर है, जो अपने समृद्ध इतिहास और विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है. राजधानी दिल्ली एक राजनीतिक केंद्र भी है. दिल वालों की दिल्ली खान-पान और ऐतिहासिक स्थल के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां की खूबसूरती का लुफ्त उठाने के लिए देश से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी कई लोग आते हैं. ऐसे में दिल्ली में अपने परिवार या दोस्तों के साथ ट्रीप प्लान करना बेहतरीन विकल्प है.
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : जब हम दिल्ली में घूमने की बात करते हैं, तो हमारे सामने सबसे पहले चांदनी चौक की पुरानी सुंदरता, कनॉट प्लेस का हमेशा चहल पहल में रहने वाला माहौल, हौज खास की नाइटलाइफ़ दिखाई देने लगती है। लेकिन दिल्ली से बाहर भी ऐसी कई खूबसूरत जगहें हैं, जिन्हें आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में दिल्ली से केवल 2 से 3 घंटे यानी 50 किमी की दूरी पर कुछ ऐसी शानदार जगहों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप इस वीकेंड अच्छे से एक्सप्लोर कर सकते हैं।
 

छतरपुर - Chattarpur in Hindi


तीर्थ यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए छतरपुर सबसे अच्छी जगह है। छतरपुर मंदिर जिसे श्री आद्य कात्यायनी शक्ति पीठम के नाम से भी जाना जाता है, दक्षिण दिल्ली में स्थित है। यह मंदिर देवी कात्यायनी को समर्पित है। मंदिर का निर्माण 1974 में किया गया था। परिसर में बाबा संत नागपाल जी का एक मंदिर है। मंदिर परिसर के भीतर एक शिव-गौरी नागेश्वर मंदिर भी है। 2005 में दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर बनने से पहले इस मंदिर को भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर माना जाता था। मंदिर परिसर संगमरमर से बना है और मंदिर के चारों ओर खूबसूरत बगीचे और लॉन हैं। दिल्ली से छतरपुर 15 किमी दूर है।


ओखला पक्षी अभ्यारण्य - Okhla Bird Sanctuary in Hindi


1990 में स्थापित, ओखला पक्षी अभयारण्य पक्षी-देखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है। गर्मियों के दौरान यहां थोड़ा आपके लिए भारी पड़ सकता है, लेकिन सर्दियों में घूमने के लिए ये जगह बेस्ट है। यहां पाए जाने वाले पक्षियों में सफेद दुम वाले गिद्ध, बैकाल टील, कॉमन रेडशंक, लेसर एडजुटेंट, ब्लू थ्रोट, बेयर पोचार्ड, सारस क्रेन और कई अन्य पक्षी प्रजातियां शामिल हैं। यहां आप पक्षियों और प्रकृति की खूबसूरत फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। वीकेंड पर दोस्तों या फैमिली के साथ घूमने के लिए ये एकदम सही है। दिल्ली से ओखला पक्षी अभयारण्य की दूरी 16 किमी है। 


तुगलकाबाद किला - Tughlaqabad Fort in Hindi


तुगलक वंश के संस्थापक गयास-उद-दीन-तुगलक द्वारा 14 वीं शताब्दी में निर्मित, तुगलकाबाद किला दिल्ली के पास स्थित एक खंडहर किला है। यह विशाल किला एक गढ़ का हिस्सा था, जिसमें कई दरवाजे, घर, आर्टिफिशियल झीलें, हॉल और गुप्त अंडरग्रॉउंड सुरंगें थीं। दिल्ली से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर आप तुगलकाबाद किला पहुंच सकते हैं। यहां शासक, उनकी पत्नी और उनके पुत्र की कब्रें हैं। ये किला दिल्ली से 17 की दूरी पर मौजूद हैं।


गुरुग्राम - Gurugram in Hindi


गुरुग्राम भी एक्सप्लोर करने के लिए कुछ कम शानदार जगह नहीं है। साइबर हब के रूप में मशहूर गुरुग्राम एक शॉपिंग हैवन है, जहां आपको 80 से भी शॉपिंग मॉल देखने को मिल जाएंगे। पर्यटक गुरुग्राम में सिर्फ मॉल में ही नहीं बल्कि एडवेंचर पार्क, चिड़ियाघर, रेस्टोरेंट में खाना-पीना, पब समय बिताना जैसी गतिविधि कर सकते हैं। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो हिल स्टेशन जाने की बजाए आप यहां भी पैराग्लाइडिंग, एयर सफारी, जिपलाइनिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, गो-कार्टिंग जैसी गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। दिल्ली से गुरुग्राम की दूरी 30 किमी है।
 

धौज - Dhauj in Hindi


अपनी कई तरह की कैम्पिंग साइट से घिरे होने की वजह से धौज अपनी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए काफी प्रसिद्ध है। अगर आप इस वीकेंड किसी रोमांच वाली जगह पर जाने की प्लानिंग आकर रहे हैं, तो धौज आपके लिए परफेक्ट जगह है। यहां रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, ज़ोरबिंग, साइकिलिंग जैसी गतिविधियां काफी प्रसिद्ध हैं। दिल्ली से धौज की दूरी 45 किमी है।


असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य - Asola Bhatti Wildlife Sanctuary in Hindi


यह अभयारण्य दिल्ली के बहुत करीब है और अपने वन्य जीवन और खूबूसरत झीलों के लिए काफी प्रसिद्ध है। आप स्तनधारियों, पक्षियों और सरीसृपों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं, देखने के बाद फोटोग्राफी करने बिल्कुल भी मत भूलिएगा। यह पक्षी देखने वालों, नेचर लवर और वन्यजीव फोटोग्राफरों के लिए परफेक्ट जगह है। ये जानकर आपको शायद आश्चर्य हो, लेकिन यहां पक्षियों की कम से कम 193 प्रजातियों और तितलियों की 80 प्रजातियां हैं। दिल्ली से इस अभयारण्य की दूरी 22 किमी है।
 

दमदमा झील - DamDama Lake in Hindi


दमदमा झील दिल्ली के पास सबसे बेहतरीन एडवेंचर जगहों में से एक है। अरावली पहाड़ियों के पास स्थित, यह हरियाणा की सबसे बड़ी प्राकृतिक झीलों में से एक है, और एनसीआर क्षेत्र के लोगों के लिए एक पसंदीदा पिकनिक स्थल भी है। यह झील एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे नौका विहार, पैरासेलिंग, कयाकिंग, फिशिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग, हॉट एयर बैलूनिंग आदि के लिए सबसे अच्छी है। इसकी लोकप्रियता के कारण, झील के चारों ओर कई रिसॉर्ट, रेस्तरां और कॉटेज बन गए हैं।