home page

Honeymoon के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, यहां पर हनीमून मनाने का है अपना एक अलग अंदाज

Honeymoon destinations : अगर आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए किसी खूबसूरत और आरामदायक जगह की तलाश में हैं तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। ये जगहें नए जोड़ों की पसंदीदा जगहें रही हैं। तो पार्टनर संग सुकून और मौज मस्‍ती के लिए इन 7 जगहों पर जाने की कर लें तैयारी....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अगर आप अभी तक उत्तर-पूर्वी भारत नहीं गए हैं तो गंगटोक में हनीमून प्लान करें। अप्रैल में इस शहर में जंगली रोडोडेंड्रोन खिलते हैं और खेत रंगीन चादर से ढके हुए दिखाई देते हैं। माउंट कंचनजंगा जैसी चोटियाँ सिक्किम से स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं। यहां का खाना, मठ, झीलें, शॉपिंग एरिया वाकई आपको आनंद देंगे।


1. रत्नागिरी (Ratnagiri): महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के पश्चिमी तट पर स्थित रत्नागिरी एक तरफ पहाड़ों और दूसरी तरफ समुद्र तट के बीच स्थित है। यह जगह मुंबई से करीब 220 किमी दूर स्थित है। यहां का मौसम हनीमून के लिए परफेक्ट है। आप यहां अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।


2. चिकमंगलूर (Chikmagalur): चिकमगलूर कर्नाटक के सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशनों में से एक गिना जाता है. इस अनछुए हिल पर आप पहाड़, झरने और कॉफी के बागान जैसे प्राकृतिक नजारे का आनंद उठा सकते हैं. इस जगह को लवर्स हेवेन भी कहा जाता है. हनीमून ट्रिप के लिए यह जगह अच्‍छी है।


3. माउंट आबू (Mount Abu): अगर आप दिल्‍ली से राजस्‍थान जाना चाहते हैं तो यहां के सिरोही जिले में मौजूद माउंट आबू का रुख कर सकते हैं. अरावली पहाडि़यों पर मौजूद इस जगह का काफी रोमांटिक रहता है. यहां आप निक्‍की लेक, दिलवाड़ा जैन मंदिर, टॉड रॉक प्‍वाइंट आदि जगहों पर साथ जरूर जाएं. 


4. श्री नगर (Srinagar) : आपको बता दें कि श्रीनगर आज से नहीं बल्कि सालों से हनीमून के लिए पसंदीदा जगह रही है। अभी यहां का मौसम शानदार है। यहां आप मुगल गार्डन, निशात बाग, शालीमार बाग, चश्मे शाही, परी महल, अचबल और वेरीनाग गार्डन आदि में अपने पार्टनर के साथ घूम सकते हैं और तस्वीरें ले सकते हैं।


5. अंडमान (andaman): अंडमान भी इन दिनों कपल्स के लिए पसंदीदा जगह बन गया है। खासकर अगर आपको बीच पसंद है और वॉटर एडवेंचर का शौक है तो आप यहां स्कूबा डाइविंग का भी मजा ले सकते हैं।


6. मुन्‍नार (Munnar): क्या आप जानते हैं कि मुन्नार को दक्षिण का कश्मीर भी कहा जाता है। यह जगह हनीमून कपल्स के बीच काफी लोकप्रिय है। अगर आप खूबसूरत मौसम का मजा लेना चाहते हैं तो यहां जरूर जाएं। यहां आप टी गार्डन, टी म्यूजियम, एराविकुलम नेशनल पार्क का आनंद ले सकते हैं और अपनी यात्रा को परफेक्ट बना सकते हैं।