home page

Delhi से कुछ ही दूरी पर हैं घूमने की ये खूबसरत हिल स्टेशन, विदेशों से भी आते हैं लोग

Hill Station Near Delhi 260 km : कई लोगो को घुमनें-फिरनें का काफी शौक होता है। ऐसे में अगर आप भी घुमनें के शौकिन है तो आज हम आपको बताने जा रहे है Delhi के आसपास की उन जगहों के बारे में जहां आप खूबसरत हिल स्टेशन का नजारा ले सकते है। आइए खबर में जानते है दिल्ली के आसपास की उन जगहों के बारे में विस्तार से।
 | 
Delhi से कुछ ही दूरी पर हैं घूमने की ये खूबसरत हिल स्टेशन, विदेशों से भी आते हैं लोग

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली (Hill Station Near Delhi) में रहने वाले लोगों की हमेशा क्या इच्छा रहती है? यही घूमने के लिए निकलें तो बस ज्यादा दूर ना जाना पड़े। झट से गए और कल तक वापिस भी आ गए। लेकिन ढूंढने के बाद भी उन्हें ऐसी जगह नहीं मिल पाती। और जब ऑप्शन सर्च करने बैठों तो उसमें 10 विकल्प सामने दिख जाते हैं। इसी समस्या को देखते हुए आज हम कुछ बढ़िया जगह लेकर आए हैं। ये प्लेसेस आपको दिल्ली से बस 260 किमी दूर पड़ेंगी और यही नहीं यहां आप एक दिन में घूमकर अगले दिन वापस भी आ सकते हैं। अगर आपके बच्चे कहीं जाने की जिद कर रहे हैं, तो उन्हें इन जगहों पर ले जा सकते हैं। उनके लिए फन का फन हो जाएगा और आपको थोड़ी गर्मी से राहत मिल जाएगी!


ऋषिकेश नहीं लैंसडाउन जाए (250 किमी)


नहीं-नहीं हम आपको इस गर्मी में ऋषिकेश नहीं भेज रहे, इसकी जगह पर आप लैंसडाउन जा सकते हैं। दिल्ली से यहां तक जाने में आपको 4 घंटे लगेंगे, अगर थोड़ा जाम मिलता है तो ये समय थोड़ा बढ़ भी सकता है। लेकिन चिंता मत करिए आप समय पर जरूर पहुंच जाएंगे। उत्तराखंड के गढ़वाल इलाके में बसे लैंसडाउन की खूबसूरती (beauty of lansdowne)  देखने लायक रहती है। यहां आप, टिप एंड टॉप, भुल्ला झील, दरवान सिंह रेजिमेंटल म्यूजियम जा सकते हैं। लैंसडाउन, प्रकृति प्रेमियों और इतिहास के दीवाने, दोनों के लिए ही लाजवाब जगह है! बच्चों के साथ यहां आप बोटिंग, सफारी और पक्षियों को भी देखने के लिए जा सकते हैं।


नाहन भी है एक अच्छी जगह (254 किमी)


नाहन हिमाचल (Nahan Himachal) का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, यहां का मौसम हरी-भरी हरियाली और ऐतिहासिक जगह लोगों को किसी और ही जोन में ले जाती हैं। यहां आप रेणुका झील, सुकेती फॉसिल पार्क, जैतक किला, चूड़धार चोटी देख सकते हैं। ये जगह फोटोग्राफी, ट्रेकिंग और बोटिंग के लिए एकदम परफेक्ट है। यहां आप सितंबर से जून के बीच कभी भी जा सकते हैं।


देहरादून भी जा सकते हैं (255 किमी)


उत्तराखंड में एक और खूबसूरत शहर है देहरादून, जो चारों तरफ शिवालिक की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। मानो प्रकृति ने इस शहर को गोद में ले रखा हो। फेमस फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट और इंडियन मिलिट्री एकेडमी यहीं हैं। मतलब घूमने-फिरने के साथ-साथ यहां ज्ञान भी मिल जाता है। वहीं यहां देखने लायक चीजों की भी कमी नहीं हैं, यहां आप रॉबर्स की गुफा, टपकेश्वर मंदिर और सहस्त्रधारा जैसी जगह जा सकते हैं।


परवाणू जा सकते हैं (260 किमी)


पहाड़ों को दिल से लगाने वाले हिमाचल प्रदेश में एक छोटा सा खूबसूरत शहर (small beautiful town) है, पारवाणू। ये जगह अपने मनमोहक मौसम से पर्यटकों को खूब लुभाता है। चारों तरफ से हिमालय की ऊंची-नीची चोटियों से घिरा हुआ ये शहर घूमने के शौकीनों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं। पारवाणू की खास बात ये है कि यहां से घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। आप चाहे तो माता काली के दर्शन के लिए मंदिर जा सकते हैं, या फिर मोरनी हिल्स की खूबसूरती का मज़ा ले सकते हैं। इतिहास के दीवाने हैं तो गोरखा फोर्ट घूमने जाएं और अगर ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो टिंबर ट्रेल आपके लिए एकदम सही रहेगा।