home page

Tourist Spots : देश के इन 5 हिल स्टेशनों की खूबसूरती के आगे फीका है नैनीताल

Tourist Spots : गर्मी की छुट्टियों में लोग सबसे ज्यादा घूमने के लिए अपने आस पास के हिल स्टेशन ही  देखते हैं। अगर आप भी  छुट्टियों में हिल स्टेशन घूमने का मजा लेना चाहते हैं तो इन पांच हिल स्टेशनों की एक बार सैार जरूर करें। 

 | 
Tourist Spots : देश के इन 5 हिल स्टेशनों की खूबसूरती के आगे फीका है नैनीताल

HR Breaking News (Delhi) : गर्मियों की छुट्टियों का मतलब होता है घूमना-फिरना, फिर चाहे जगह कोई भी हो बस एक से दो दिन का ट्रिप हो जाए और इंसान को क्या चाहिए! लेकिन एक टूर पर जाने से पहले कई लोगों की विश लिस्ट होती हैं, जैसे नेचर फ्रेंडली जगह होनी चाहिए, माउंटेन के सामने एक अच्छा सा होटल होना चाहिए, कम भीड़-भाड़ होनी चाहिए और तो और साफ-सुथरी जगह हो तब तो क्या ही कहने! लेकिन कभी-कभी एक ही डेस्टिनेशन में ये सब कुछ मिलना थोड़ा मुश्किल है।
अगर हम आपसे कहें भारत के कुछ ऐसे बढ़िया हिल स्टेशन हैं, जहां आपको भीड़-भाड़ के साथ-साथ साफ-सुथरी जगह भी मिलेंगी, साथ ही हरी-भरी हरियाली के बीच आप अपना बढ़िया वीकेंड भी बिता पाएंगे, तब आप क्या करेंगे? जी हां, कुछ ऐसे 5 हिल स्टेशन हैं, जहां जाकर आपकी आत्मा यकीनन संतुष्ट हो जाएगी।


​अरुणाचल प्रदेश का तवांग ​


तवांग हिल स्टेशन 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ये एक ऐसी जगह है, जिसे आप ऑफबीट प्लेस के रूप में भी गिन सकते हैं। यहां कई सुंदर मठ हैं जहां पर्यटक चैन और सुकून पाने के लिए कुछ देर के लिए आते हैं। यहां एक नहीं बल्कि कई मठ हैं, जहां आप जा सकते हैं। यही नहीं, तवांग छठे दलाई लामा, त्सांगयांग ग्यात्सो का जन्म स्थान भी है। इस पहाड़ी जगह को 'दावांग' के नाम से भी जाना जाता है। तवांग हिल स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिकता को समेटे हुए है। यहां आते ही आपको सुकून और साफ-सफाई काफी ज्यादा देखने को मिलेगी।

Tourist Spots : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 10 खूबसूरत जगह

​तमिलनाडु के कुन्नूर को भी शामिल करें ​


कुन्नूर पश्चिमी घाट का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। कुन्नूर 1930 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और ऊटी से लगभग 19 किलोमीटर दूर है। आपको ये जगह हर तरफ से बड़ी हरी-भरी दिखाई देगी, लेकिन बता दें, प्रकृति के अलावा यहां चाय के बागान भी खूब हैं जो पर्यटकों को दूर से ही ऐसे लगते हैं जैसे सारी प्रकृति की खूबसूरती भगवान ने यही बिखेर दी हो। पूरे साल यहां का मौसम बड़ा ही खुशनुमा रहता है। कुन्नूर से यूकेलिप्टस पर्वत और कैथरीन वाटरफॉल तक की जगह बड़ी ही हसीन लगती है। अपनी हरी-भरी वनस्पतियों, पहाड़ों, संस्कृति और सुंदर स्वच्छ परिवेश की वजह से कुन्नूर स्वर्ग से कम नहीं लगता।

​केरल का इडुक्की हिल स्टेशन ​

ये भी पढ़ें : ये है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 1939 में बदला गया था नाम


इडुक्की केरल के सबसे प्राकृतिक रूप से सुंदर क्षेत्रों में से एक है। इडुक्की हर तरफ से ऊंचे-ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है, रास्ते में चलते हुए ऐसा लगता है जैसे प्रकृति हमें आशीर्वाद दे रही हो। बता दें, पहाड़ पर 650 फुट लंबा 550 फुट ऊंचा धनुषाकार बांध स्थित है, जिसे इडुक्की कुर्वन कुर्ती के नाम से भी जाना जाता है। बांध और हरी-भरी प्रकृति का मिश्रण इंसान का दिल जीत लेती हैं। इस हरे-भरे हिल स्टेशन में देखने और करने के लिए काफी कुछ है, पशु अभयारण्य, चाय के बागान और पहाड़ों पर ट्रेकिंग करना इसमें शामिल है। बता दें, इडुक्की आर्क बांध, भारत के सबसे बड़े बांधों में से एक।

​उत्तराखंड का कौसानी हिल स्टेशन ​


कौसानी अल्मोड़ा से 51 किलोमीटर दूर उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में एक हिल स्टेशन है। कौसानी से हिमालय की चोटियों त्रिशूल, पंचुली और नंदादेवी को देखा जा सकता है। यहां का खूबसूरत माहौल लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है। दिल्ली के साथ-साथ चंडीगढ़ के बेहद करीब होने की वजह से इस जगह तक आप बड़े ही आराम से पहुंच सकते हैं। हनीमून मनाने वालों के लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है। बता दें, पहले इस जगह को 'वलना' के नाम से जाना जाता था। स्वच्छ वातावरण के साथ-साथ यहां देखने के लिए भी काफी कुछ मौजूद है।

ये भी पढ़ें :  पत्नी की जगह सास ने मनाई सुहागरात और अब हो गए प्रेग्नेंट

​तमिलनाडु का एक और हिल स्टेशन ऊटी ​


ऊटी को तमिलनाडु के सबसे खास और खूबसूरत हिल स्टेशनों में गिना जाता है। बता दें, ऊटी को ‘स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया’ भी कहते हैं। दक्षिण भारत में गर्मियों के महीनों के दौरान, यह हिल स्टेशन परफेक्ट वीकेंड स्पॉट बन जाता है। ऊटी के फूलों के बगीचों के साथ-साथ भव्य नीलगिरि की पहाड़ियां और आकर्षक चॉकलेट म्यूजियम देखने लायक जगहों में आते हैं। गर्मी हो या सर्दी, परिवार वालों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए ये जगह बढ़िया है।