home page

tourist spots : धरती पर स्वर्ग के समान हैं ये 4 खूबसूरत जगहें, बुढ़ापे से पहले जरूर कर लें सैर

Most Beautiful Villages in India : अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं और हाल ही में अपने दोस्तों के साथ या पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान (travel plan) बना रहे हैं तो आज हम आपको देश की उन 4 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वर्ग से कम नहीं हैं, बताया जा रहा है कि देश की इन जगहों पर विदेश से भी लोग घूमने आते हैं। आइए इन जगहों के बारे में विस्तार से जानते हैं।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आमतौर पर जब भी घूमने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में देश-विदेश के मशहूर पर्यटन स्थल (famous tourist places) आते हैं। हम सभी यहां घूमना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में कुछ ऐसे खूबसूरत गांव (beautiful village) भी हैं, जहां प्रकृति ने अपनी अनोखी कृपा बरसाई है। यहां के दिलकश नजारे ऐसे हैं कि किसी का भी मन मोह लेंगे। अगर हम कहें कि इन गांवों की खूबसूरती के आगे आप बड़े-बड़े पर्यटन स्थलों को भूल जाएंगे। आइए जानते हैं इन गांवों के बारे में....

1. कल्प गांव (Kalp Village):

कल्प उत्तराखंड में समुद्र तल से 7500 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ों की गोद में बसा एक छोटा सा गांव (A small village situated in the lap of mountains) है। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर इस गांव में आना वाकई सुकून देने वाला है। 500 लोगों की आबादी वाले इस गांव में आने वाले पर्यटकों के लिए जंगल ट्रैकिंग, पहाड़ी नदियां, झरने, स्थानीय स्वर्ण मंदिर और गांव की सैर जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं।


2. गुनेह गांव (Guneh Village):

दरअसल, पूरा हिमाचल प्रदेश खूबसूरती (Himachal Pradesh Beauty) के खजानों से भरा हुआ है। यहां के हर कोने में प्राकृतिक सुंदरता (natural beauty) देखने को मिलती है। लेकिन अगर यहां के गांव की बात करें तो गुनेह हिमालय की गोद में आता है। यहां ब्रह्मांड की असीम सुंदरता देखने को मिलती है। यहां आकर पर्यटक मोनेस्ट्री, चाइना पास, बरोट वैली, विलेज वॉक जैसी जगहों पर जा सकते हैं।


3. मावल्यान्नौंग गांव (Mawlynnong Village):

शिलॉंग की राजधानी मेघालय में मावल्यान्नौंग गांव (Mawlynnong Village) को तो पहले एशिया का सबसे साफ-सुथरे गांव में शामिल हो चुका है। यहां की सफाई अच्छे खासे शहर को मात देती है। वहीं यहां के प्राकृतिक नजारे (natural scenery) किसी को भी अपना दीवाना बना सकते हैं। इसलिए यहां भी एक बार लाइफ में जरूर आना चाहिए।
 

4. मलाना (Malana):

हिमाचल प्रदेश में एक और गांव है मलाना। इस गांव की भी खूबसूरती अच्छे-अच्छे टूरिस्ट को फेल करती है। इस गांव की खूबसूरती इसकी बर्फीली चोटियां (Beautiful snowy peaks of the village) हैं, जो सालों तक बर्फ से ढकी रहती है। ये देखना भी अपने आप में बेहद सुखद होता है।