home page

tourist spots : दिल्ली से कुछ ही दूरी पर हैं घूमने के लिए ये 5 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, दूसरे देशों से भी आते हैं लोग

tourist spots : कई लोगो को घुमनें का काफी शौक होता है। ऐसे में अगर आप भी घुमनें की प्लानिंग कर रहे है तो आज हम आपको बताने जा रहे है दिल्ली के आसपास की  उन 5 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे मे जहां आप विदेशों जैसी फील ले सकते है। आइए खबर में जानते है इन हिल स्टेशनों के बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर आप दिल्ली से तीन दिन की छुट्टी में हिल स्टेशन (hill station) घूमना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कहां-कहां घूम सकते हैं। दिल्ली-एनसीआर में इस वक्त भीषण गर्मी हो रही है जिस कारण टूरिस्ट हिल स्टेशनों का रुख करते हैं। साथ ही वीकएंड भी है।


दिल्ली से तीन दिन का टूर बनाना है, तो नैनीताल का बनाइए। यह हिल स्टेशन उत्तराखंड में है और यहां घूमने के लिए तीन दिन काफी हैं। आप नैनीताल में बोटिंग कर सकते हैं और चिड़ियाघर देख सकते हैं। इसके साथ ही नैनीताल के सभी ग्यारह प्वॉइंट घूम सकते हैं।


नैनीताल में आप घूमने के साथ ही नैना देवी शक्तिपीठ के भी दर्शन कर सकते हैं। नैनीताल के माल रोड पर सैर (Walk on Mall Road of Nainital) कर वहां खरीदारी कर सकते हैं और तिब्बति स्वाद वाले मोमोज खा सकते हैं। नैनीताल में आप नैनी झील के किनारे बैठ सकते हैं।


दिल्ली से तीन दिन का टूर बनाकर आप औली हिल स्टेशन (Auli Hill Station) घूम सकते हैं। इस हिल स्टेशन को मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। दुनियाभर से टूरिस्ट यहां आते हैं।
अगर आपके पास तीन दिन का वक्त है तो आप कानाताल हिल स्टेशन घूम सकते हैं। इसे उत्तराखंड का सीक्रेट हिल स्टेशन (Secret Hill Station) कहा जाता है। यह हिल स्टेशन टूरिस्टों को मंत्रमुग्ध कर देता है। आप यहां ट्रैकिंग और कैंपिंग कर सकते हैं।


अगर आपके पास तीन दिन का वक्त है तो आपको उत्तराखंड के पंगोट हिल स्टेशन की सैर करनी चाहिए। यह हिल स्टेशन नैनीताल से भी सुंदर है और यहां का शांत वातावरण टूरिस्टों को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है। पंगोट की दूरी नैनीताल से सिर्फ 15 किलोमीटर है। यहां आप 500 प्रजातियों के पक्षियों को निहार सकते हैं।


आप तीन दिन की छुट्टी लेकर मसूरी जा सकते हैं। इस हिल स्टेशन को हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है। मसूरी बेहद सुंदर है और टूरिस्टों को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है।