home page

tourist trip : देश की ये खुबसूरत जगह स्विट्जरलैंड से नहीं हैं कम, बुढ़ापे से पहले जरूर कर लें सैर

best tourist places : अगर आप भी इस गर्मी के मौसम में किसी ठंड़ी जगह का आनंद लेना चाहते हैं। और आपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने का सोच रहे हैं। तो यह तो आप जानते हैं कि स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। हर कोई कम से कम एक बार वहां जाना चाहता है. लेकिन आप स्विटजरलैंड की यात्रा पर जितना खर्च करेंगे, उससे कहीं कम कीमत में आप भारत में चार मिनी स्विटजरलैंड देख सकते हैं। तो जल्दी अपने दोस्तों संग बनाए घूमने का (travel plan) प्लान...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - Mini Switzerland In India : गर्मियों की छुट्टियों में कई लोग घूमने का प्लान (travel plans) बनाते होंगे. इनमें से कई लोग स्विट्जरलैंड जैसे खूबसूरत (beautiful countries like switzerland) देशों में जाना चाहते होंगे, लेकिन बजट इसमें आड़े आ रहा होगा। इस वजह से वे परेशान हो रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है, देश में एक ऐसी जगह है जो स्विट्जरलैंड से भी 10 गुना ज्यादा खूबसूरत है।

स्विट्जरलैंड पर्यटकों के लिए एक आकर्षक देश है। राजसी स्विस आल्प्स, खूबसूरत नदियाँ और झीलें सभी स्विट्जरलैंड में देखी और अनुभव की जा सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में भी एक या दो नहीं बल्कि चार ऐसे मिनी स्विट्जरलैंड हैं, जिन्हें आपको भी देखना चाहिए। स्विट्जरलैंड निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों (beautiful tourist places) में से एक है. हर कोई कम से कम एक बार वहां जाना चाहता है. लेकिन आप स्विटजरलैंड की यात्रा पर जितना खर्च करेंगे, उससे कहीं कम कीमत में आप भारत में चार मिनी स्विटजरलैंड देख सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये जगह कहां है…

खजियार:

यह हिमाचल प्रदेश की बेहद खूबसूरत जगह है. यह एक छोटा सा गांव है और भारत में मिनी स्विट्जरलैंड की सूची में सबसे ऊपर है. खजियार झील को देखने के बाद आपको फिल्मों में देखे गए खूबसूरत नजारे (beautiful views) याद आ जाएंगे. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता मन मोह लेने वाली है. ट्रेक प्रेमियों को यह जगह बहुत पसंद आती है. अगर आप रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी से थक चुके हैं तो यहां जरूर जाएं।

औली:

भारत का दूसरा मिनी स्विट्जरलैंड उत्तराखंड का औली शहर है. उत्तराखंड के चमोली जिले की यह जगह पर्यटकों के लिए काफी मशहूर है. यहां हजारों पर्यटक स्कीइंग और बर्फबारी का आनंद (enjoy snowfall)  लेने आते हैं. यहां की हर जगह फोटोजेनिक है. यहीं से कैलाश मानसरोवर की यात्रा (Kailash Mansarovar journey) शुरू होती है।

जम्मू-कश्मीर:

भारत का मिनी स्विट्जरलैंड एक विषय है और इसमें जम्मू-कश्मीर का जिक्र नहीं है. सर्दियों में यहां बर्फ की सफेद चादर देखी जा सकती है. यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हुई है. यहां विदेशों से भी कई पर्यटक आते हैं. श्रीनगर, गुलमार्ड, पहलगाम विशेष पर्यटक आकर्षण हैं।

मणिपुर:

अगर आप स्विटजरलैंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो वहां भारी भरकम पैसे खर्च करने की बजाय आप मणिपुर का विकल्प चुन सकते हैं. मणिपुर को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. इसकी खूबसूरती पूरी दुनिया में मशहूर है. कंगलेपति, लोकटक झील प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।