home page

Whiskey : शराब पीने के बाद क्यों लगती है गर्मी, जानिये इसके पीछे के 5 कारण

Excessive Sweating While Drinking Alcohol: अगर आपको शराब पीने के बाद बहुत अधिक पसीना निकलता है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं।आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Whiskey : शराब पीने के बाद क्यों लगती है गर्मी, जानिये इसके पीछे के 5 कारण

HR Breaking News (नई दिल्ली)। शराब पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। लेकिन इसके बावजूद भी लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं। शराब पीने से व्यक्ति को नशा तो होता ही है, साथ ही कुछ लोगों को शराब पीने के बाद बहुत अधिक पसीना भी निकलने लगता है। शराब के बाद थोड़ा बहुत पसीना निकलना सामान्य है, लेकिन अधिक पसीना निकले तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

रक्त वाहिकाओं का फैलाव


अगर आपको शराब पीने के बाद बहुत अधिक पसीना आता है, तो यह रक्त वाहिकाओं के फैलाव के कारण हो सकता है। दरअसल, शराब पीने से रक्त वाहिकाओं में फैलाव होता है। इस स्थिति में हाथों और पैरों की उंगुलियों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और शरीर में गर्मीपैदा होती है। गर्मी से शरीर में पसीना आ सकता है।


मेटाबॉलिज्म तेज होना


जब आप शराब पीते हैं, तो मेटाबॉलिज्म शराब को तोड़ने के लिए तेजी से काम करना शुरू कर देता है। जब मेटाबॉलिज्म तेज होता है, तो शरीर गर्मी पैदा करता है। इससे आपको गर्मी महसूस हो सकती है और अधिक पसीना आ सकता है।

 हाइपोथैलेमस एक्टिवेशन


हाइपोथैलेमस मस्तिष्क का एक हिस्सा है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। जब शराब पीने के दौरान हमारे शरीर का तापमान बढ़ रहा होता है, तो हाइपोथैलेमस एक्टिव हो जाता है। इस स्थिति में हाइपोथैलेमस एक्टिव होकर शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए पसीना बहाता है। 


 गर्मी का मौसम


गर्मियों में शराब पीने से अधिक पसीना निकल सकता है। गर्मी में वैसे ही पसीना बहता रहता है, ऐसे में जब शराब पीते हैं तो पसीना ज्यादा निकलता है। इसलिए गर्मी के मौसम को भी शराब के बाद पसीना आने का एक कारण माना जाता है।


हैंगओवर


कई लोग रात में शराब पीते हैं, लेकिन सुबह के समय भी उनके शरीर से पसीना बहता है। सुबह पसीना निकलना हैंगओवर का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में ब्लड शुगर लेवल गिर सकता है। इसकी वजह से व्यक्ति डिहाइड्रेट भी हो सकता है। ऐसे में आपको शराब की मात्रा को कम करनी चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।  


शराब पीने के बाद हल्का पसीना निकलना सामान्य है, लेकिन अगर बहुत अधिक पसीना निकल रहा है तो यह स्थिति गंभीर हो सकती है। अगर शराब पीने के बाद आपको पसीने के साथ ही दिल की धड़कन तेजी होती है, तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। कुछ मामलों में यह जानलेवा तक हो सकता है।