home page

Whiskey : 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते, व्हिस्की के एक पैग में कितना मिलाना चाहिए पानी

How Much Water To Add To Your Whisky - दुनिया में शराब पीने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इस बात से सभी वाकिफ हैं कि शराब पीने से सेहत को नुकसान होता है। फिर भी लोग बड़े चाव से इसका सेवन करते हैं। लेकिन सभी को सही तरीके से शराब पीना आता है। शायद नहीं। ज्यादातर लोग गलत तरीके से शराब पीते हैं। अगर आप व्हिस्की पीने का शौंक रखते हैं तो जान लीजिए एक पेग में कितना पानी मिलाना चाहिए। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब (Liquor) कई तरह के आते हैं. व्हिस्की, रम, वोडका, टकीला और ना जाने क्या क्या. पीने वाले भी लाखों करोड़ों में हैं. लेकिन क्या सभी को सही तरह से शराब पीना आता है. शायद नहीं. 90 फीसदी से ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को नहीं पता होता कि वो जो शराब पी रहे हैं उसे कैसे पिया जाता है. यानी उससे पीने का सही तरीका क्या है. आपने देखा होगा भारत में शराब पीने वाले ज्यादातर लोग उसमें कोल्ड ड्रिंक, पानी और सोडा मिला कर पीते हैं. लेकिन क्या ये सही है. खासतौर से जब हम बात व्हिस्की की कर रहे हों।

अगर आप अनडाइलुटेड व्हिस्की (Whiskey) के बहुत शौकीन नहीं हैं, लेकिन बर्फ भी नहीं डालना चाहते तो पानी ही आपके लिए सही विकल्प है। अपने गिलास (30 या 60 मिली) में व्हिस्की का पैग लें। इसमें थोड़ा सा पानी डालें। आप व्हिस्की के 30 मिलीलीटर पैग में 5 मिलीलीटर से 30 मिलीलीटर तक पानी मिला सकते हैं। यह आपके स्वाद के निर्भर करता है। 

UP में मकान बनाने के बदल गए नियम, आप भी बना रहे हैं घर तो जान लें नए रूल

क्या कहता है विज्ञान?

कुछ लोगों का मानना है कि व्हिस्की में पानी नहीं मिलाना चाहिए। नहीं, व्हिस्की में पानी मिलाना गलत नहीं है। वास्तव में, बाजार में उपलब्ध कई व्हिस्कियों में पहले से ही कुछ पानी मिलाया गया होता है। इससे व्हिस्की की तेजी को नियंत्रित करने और स्वाद व आनंद को बढ़ाने में मदद मिलती है। 


लेकिन यदि आप परंपरावादी हैं और इसके समर्थन में विज्ञान की जरूरत है, तो वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि यदि आपके पास 60 मिलीलीटर व्हिस्की है, तो आपको 20 प्रतिशत से अधिक पानी नहीं मिलाना चाहिए, जो लगभग 12 मिलीलीटर होगा। इससे अधिक मिलाने से व्हिस्की एकरूप हो जाती है और उसका स्वाद भी एक जैसा हो जाता है। ज्यादा पानी मिलाने से व्हिस्की में जो कई तरह के स्वाद होते हैं आप सभी को चख नहीं पाते हैं। 

पानी मिलाने से बढ़ता है स्वाद

अगर आप अपनी व्हिस्की में कोका-कोला या अन्य कोई ऐसा पेय मिलाते हैं और लोग आपको इसके लिए परेशान करते हैं, तो इसे अनदेखा करें। शराब पीना एक व्यक्तिगत अनुभव है और किसी को भी आपको यह नहीं बताना चाहिए कि इसका आनंद कैसे लेना है या अपने पेय में क्या जोड़ना है। लेकिन हम हकीकत में ऐसा ही करते हैं। 


व्हिस्की (whisky peene ka sahi tarika) में पानी मिलाना बहुत लंबे समय से, यहां तक कि संभवत: सदियों से चला आ रहा है। हालांकि ऐसा कोई ऐतिहासिक रिकॉर्ड नहीं है जो यह बताता हो कि कौन, कहां और कैसे। यदि आप स्कॉच में पानी की कुछ बूंदें मिलाते हैं, तो इसे ‘जीवन का जल’ कहा जाता है। यह एक ऐसी प्रथा है जो स्कॉटिश व्हिस्की संस्कृति में गहराई से समाई हुई है। पानी मिलाने से सुगंध भी आती है, स्वाद बढ़ता है और पूरा अनुभव शानदार हो जाता है। 


अल्कोहल बर्न को करता है कम


यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो यहां बताया गया है कि इसे क्यों जोड़ा जाना चाहिए। मुख्य रूप से, यह अल्कोहल बर्न को काफी हद तक कम कर देता है। यदि आप व्हिस्की के नए शौकीन हैं, तो यह वास्तव में निरंतर रुचि सुनिश्चित करने में मदद करता है क्योंकि पहला घूंट आपके तालू को नहीं जलाएगा और आप वास्तव में व्हिस्की का स्वाद ले पाएंगे।


मजे की बात यह है कि पतला करने से वास्तव में स्वाद बढ़ जाता है। यह व्हिस्की में अधिक अस्थिर यौगिकों को भी छोड़ता है और बेहतर स्वाद का अनुभव कराता है। याद रखें, हर तालू अलग है। लेकिन जितना कम पानी मिलाया जाएगा, आपका पेय उतना ही बढ़िया होगा। क्योंकि बर्बन व्हिस्की का स्वाद इतना तीव्र होता है, बहुत से लोग इसे 1:1 के अनुपात में पतला करते हैं: यानी 50 फीसदी पानी और 50 फीसदी व्हिस्की। 

CGST के घर CBI की रेड में मिला कुबेर का खजाना, जहां डाला हाथ वहीं निकला माल


रम के लिए क्या करें?


रम के मामले में कम से कम 37.5 फीसदी पानी मिलाने से स्पिरिट को खोलने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले बस कुछ बूंदें डालें और स्वाद का परीक्षण करें।उसके बाद अधिक पानी मिला सकते हैं। लेकिन जब वाइन की बात आती है, तो इसमें पानी नहीं मिलाना चाहिए। क्योंकि यह पेय के स्वाद को पतला कर देगा। यह एक ऐसा पेय है जिसका आनंद अकेले ही उठाया जाना चाहिए।