home page

Whiskey : 33000 रुपए में मिलती है इस शराब की एक बूंद, 1 पेग के लगेंगे इतने रुपए

Most Expensive Liquors : क्या आप यह जानते हैं कि हमारे देश में शराब की बिक्री किसी भी अन्य चीज से ज्यादा होती हैं। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक ऐसी शराब है जिसकी एक बूंद भी खरीदने से पहले इंसान को 100 बार सोचना पड़ेगा। जानिए इस शराब की एक बोतल की कितनी होती हैं कीमत...
 | 
Whiskey : 33000 रुपए में मिलती है इस शराब की एक बूंद, 1 पेग के लगेंगे इतने रुपए

HR Breaking News, Digital Desk - Most Expensive Liquors in the world : दुनिया की सबसे महंगी शराब इसाबेला की इस्ले (Isabella's Islay Whisky) व्हिस्की है। शराब की एक बोतल, जो करीब 750 एमएल (ML) होगी, की कीमत 50 करोड़ रुपये बताई जा रही है. एक मिलीलीटर में लगभग 20 बूंदें होती हैं। इस लिहाज से 750 मिलीलीटर में 15,000 बूंदें हो सकती हैं। इस हिसाब से देखें तो इस शराब की एक बूंद की कीमत 33,333 रुपये है। इसकी बोतल हीरे और माणिक से जड़ी हुई है।


और अब आपको बता दें कि दुनिया की दूसरी सबसे महंगी शराब है बिलेनियर वोदका (Billionaire Vodka). इसकी बोतल पर भी हीरे जड़े गए हैं. इसकी एक बोतल शराब की (a bottle of wine price) कीमत 27.5 करोड़ रुपये है. इसकी प्रति बूंद की गणना करें तो 18,333 रुपये में एक बूंद शराब मिलेगी।

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आती हैं टकीला ले। इस वाइन की एक बोतल बनाने में कम से कम 10 महीने का समय लगता है। इसकी बोतल भी हीरे, सोना और प्लैटिनम से जड़ी है। एक बोतल की कीमत 26 करोड़ रुपये है. इस लिहाज से देखा जाए तो शराब की एक बूंद 17,333 रुपये में मिलेगी..


हेनरी 4थ शराब की एक बोतल (a bottle of henry 4th wine) खरीदने के लिए आपको 15 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। इस बोतल को बनाने में 24 कैरेट सोना, हीरा और प्लैटिनम का इस्तेमाल किया गया है। इसकी कीमत पर नजर डालें तो शराब की एक बूंद की कीमत 10 हजार रुपये होगी।


रूस की एक टीम ने 1911 में Vodka RussoBaltique बनाया था. इस वोदका की एक बोतल की कीमत करीब 10 करोड़ रुपये है. यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा वोदका है और 5वीं सबसे महंगी शराब है. इसकी कीमत के लिहाज से देखा जाए तो एक बूंद शराब के लिए आपको 6,666 रुपये चुकाने होंगे।


Diva Premium Vodka सबसे महंगी शराब के मामले में 6वें पायदान पर आती है. इस स्‍कॉटिश शराब की सबसे खास बात इसका फिल्‍टर प्रोसेस है, जो डायमंड सहित तमाम रत्‍नों के जरिये गुजरता है. इसका स्‍वाद हल्‍का मीठा और फूलों की खुशबू वाला होता है. इसके एक बोतल की कीमत 7.5 करोड़ रुपये है और इस लिहाज से एक बूंद शराब 5 हजार रुपये में मिलेगी।


सबसे महंगी शराब की लिस्‍ट में Mendis Coconut Brandy का नाम 7वें नंबर पर आता है. इस ब्रांडी को नारियल के फूलों के रस से बनाया जाता है और उसे 2 साल तक ब्‍लेंड करने के बाद बोतल में डालते हैं. इसकी एक बोतल की कीमत भी 7.5 करोड़ रुपये है. इस लिहाज से देखा जाए तो एक बूंद शराब करीब 5,000 रुपये की पड़ेगी।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 78 साल तक रखने के बाद तैयार होने वाली सिंगल माल्‍ट व्हिस्‍की The Macallan Red Collection सबसे महंगी शराब के मामले में 8वें पायदान पर आती है. इस स्‍कॉच व्हिस्‍की की एक बोतल की कीमत 4.7 करोड़ रुपये है. इस लिहाज से देखा जाए तो एक बूंद शराब के लिए आपको 3,133 रुपये चुकाने होंगे।