home page

Wine Beer : शराब पीने के बाद क्यों होता है हैंगओवर, पीने वाले जान लें 5 कारण

शराब के सेवन से अगले दिन हैंगओवर हो जाता है. इस अवस्था में लोगों का खुद पर नियंत्रण नहीं रहता है या यूं कहें कि सोचने-समझने की शक्ति खत्म हो चुकी होती है. ऐसे में लोग हैंगओवर उतारने की चीजों की तलाश करते हैं, आइए जानते है कि शराब पीने के बाद क्यों होता है हैंगओवर....

 | 
Wine Beer : शराब पीने के बाद क्यों होता है हैंगओवर, पीने वाले जान लें 5 कारण

HR Breaking News, Digital Desk - ऐसा तो आपने सुना और देखा भी होगा कि ड्रिकं के बाद हैंगओवर (hangover) होना आम बात है लेकिन ड्रिकं करने के बाद अक्‍सर लोगों को हैंगओवर यानि सिर दर्द की समस्‍या क्‍यों होती है, क्‍या कभी सोचा है? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं कि ड्रिकं करने के बाद सिर दर्द के कई कारण होते हैं। शराब का ज्‍यादा सेवन करने से सिर दर्द होना तो आम बात है, लेकिन कई बार कम मात्रा में शराब पीने से भी सिर में दर्द (Headache even after drinking alcohol) की शिकायत होती है। एक्‍सपर्ट की मानें तो एल्‍कोहल का सिर दर्द या माइग्रेन से कोई संबंध नहीं है। लेकिन फिर भी एल्कोहल को सिर में दर्द की समस्या से जोड़ा जाता है। जबकि इसकी कई वजह हैं, तो आइए जानते हैं कि किन कारणों से ड्रिकं यानि कि शराब पीने के बाद (after drinking alcohol) सिर में दर्द होता है।
 

क्‍यों होता है हैंगओवर? (Why does hangover happen?)


सर्वे के मुताबिक एक चौथाई लोगों जो रोजाना ड्रिकं करते हैं, उन्हें शराब न पीने वालों की तुलना में सिर दर्द की शिकायत होती है। ज्‍यादा ड्रिकं करने से भी हैंगओवर होता है और उसमें सिर दर्द, उल्‍टी और थकान जैसी समस्‍याएं होती हैं। कहा जा सकता है कि हैंगओवर की समस्‍या एल्‍कोहॉलिक लोगों को ज्‍यादा होती है। शराब पीने के बाद रूधिर वाहनियां चौड़ी हो जाती हैं, जो सिर दर्द का एक कारण बनती हैं। शराब में मौजूद तत्‍व हैंगओवर के कुछ लक्षण भी पैदा करते हैं।


इथेनॉल और सिर में दर्द


इसके अलावा एल्कोहल में इथेनॉल रसायन (Ethanol Chemistry in Alcohol) भी होता है। शराब में मौजूद इथेनॉल भी सिर दर्द की शिकायत का एक कारण है। इथेनॉल शरीर में जाने के बाद ऐसे रसायन में परिवर्तित हो जाता है जिसकी वजह से सिर में दर्द होता है। इथेनॉल के कारण ड्रिकं करने के बाद बार-बार पेशाब की समस्या भी होती है। यह सब चीजें ही ड्रिंक के बाद आपके सिर दर्द की वजहें बनती हैं।
 

एल्डिहाइड बनाता है जहर


 

शराब के सेवन (alcohol consumption) के बाद लिवर के एंजाइम एल्कोहल से मिल जाते हैं, इस प्रक्रिया को एल्डिहाइड कहते हैं, जो शरीर में जहर का काम करता है। यहीं एल्डिहाइड जब शरीर में लंबे समय तक रह जाती है तो यह हैंगओवर का काम करता है और इसी कारण शराब पीने के बाद लोगों को सिरदर्द, उल्‍टी और चक्‍कर आने की समस्या महसूस होती है। 


शराब पीने से पहले रहें हाइड्रेट


यदि शराब के सेवन से पहले आप थके हुये हैं या डिहाइड्रेटिड हैं, तो शराब पीने के बाद आपको सिरदर्द हो सकता है। इससे हैंगओवर ज्यादा देर तक रहने का भी खतरा रहता है। क्योंकि जब व्यक्ति का पेट खाली होता है तो उसे एल्कोहल, धूम्रपान और किसी भी नशीली चीज का जल्दी असर होता है। इसलिए ध्यान रखें अगर आप खाली पेट शराब पी रहे हैं तो आपको हैंगओवर होना तय है।

जींस भी होता है जिम्मेदार


कई शोधों के अनुसार हैंगओवर के पीछे कई बार जींस भी एक बड़ा कारण होता है। एल्कोहल के सेवन से ब्लड शुगर लेवल कम होता है। जिसके चलते थकान, कमजोरी और मूड खराब जैसी समस्या हो जाती हैं। आपने कुछ लोगों में देखा भी होगा कि बहुत कम मात्रा में शराब पीने से ही कुछ लोग नशे का शिकार हो जाते हैं। इसके लिए हमारा जींस ही जिम्मेदार होता है।

हिस्‍टामाइन रसायन भी है वजह


एल्‍कोहल में हिस्‍टामाइन रसायन होता है। हिस्‍टामाइन आपके शरीर की सूजन को बढ़ाता है, इसलिए कई लोगों का शरीर खासकर चेहरा एल्‍कोहल की वजह से लाल, फूला हुआ और थुलथुला हो जाता है। इसके अलावा एल्‍कोहल में इथेनॉल रसायन भी होता है।