home page

Wine Beer : क्या शराब पीने के बाद ले सकते हैं दवा, जानिये क्या कहते हैं डॉक्टर

Can You Take Medicine After Drinking Alcohol : शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में क्या आप जानते है की शराब पीने के बाद दवा का सेवन करना ठीक होता है या नही, आइए खबर में हम आपको बताते है की क्या शराब पीने के बाद ले सकते हैं दवा, जानिए इससे लेकर डॉक्टर का क्या कहना है।

 | 
Wine Beer : क्या शराब पीने के बाद ले सकते हैं दवा, जानिये क्या कहते हैं डॉक्टर

HR Breaking News (ब्यूरो)। मॉडर्न लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में बीमारियां और स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां (Diseases and health problems) बढ़ी हैं। आज के समय में लोग मॉडर्न होने के नाम पर नशे की लत अपना रहे हैं। युवाओं में शराब और स्मोकिंग जैसे नशे (Addictions like alcohol and smoking)आम हो गए हैं। शराब के सेवन का चलन बीते कुछ सालों से और ज्यादा बढ़ा है।

शराब पीने से सेहत पर गंभीर प्रभाव तो पड़ता ही है, लेकिन अगर इसका सेवन करने के बाद कुछ गलतियां करते हैं, तो इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है। शराब पीने के बाद (after drinking alcohol) बहुत से लोग दवाओं का सेवन कर लेते हैं। ऐसा करने से आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, लोग नशा कम करने या हैंगओवर उतारने (Ways to get rid of hangover) के लिए पैरासिटामोल जैसी दर्द निवारक गोलियों का सेवन करने लगते हैं। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत गंभीर हो सकता है। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं शराब पीने के बाद दवा खाने के नुकसान (Disadvantages of taking medicine after drinking alcohol) के बारे में।

 


शराब पीने के बाद दवा खानी चाहिये या नहीं?- Can You Take Medicine After Drinking Alcohol in Hindi


ऐसे बहुत से लोग हैं, जो नियमित रूप से शराब पीते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो नियमित रूप से कुछ दवाओं का सेवन करते हैं, इसके बावजूद शराब पी लेते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। शराब पीने के बाद दवा खाना बहुत जानलेवा होता है। सीनियर फिजिशियन डॉ. कहते हैं कि दवा खाने के बाद शराब और शराब पीने के बाद दवा खाना दोनों ही जानलेवा हो सकता है। शराब कुछ दवाओं के साथ इंटरैक्ट करती है और कुछ दवाओं के साथ नहीं। ऐसे में आपको बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाने के बाद शराब या शराब पीने के बाद दवा का सेवन करने से बचना चाहिए। शरीर में शराब और दवा (alcohol and Medicineएक साथ मिलने पर जहरीले बन सकते हैं। इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है।


शराब पीने के बाद दवा खाने के नुकसान- Side Effects Of Taking Medicine After Drinking Alcohol in Hindi


शराब में इथेनॉल पाया जाता है और इसे बनाने में कई तरह का केमिकल प्रोसेस अपनाया जाता है। शराब के साथ दवा लेने या शराब पीने से पहले दवा खाने की वजह से शरीर में कुछ रिएक्शन होते हैं। इसकी वजह से आपकी जान भी जा सकती है। कुछ लोग हैंगओवर को कम करने के लिए भी दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसा करना भी खतरे से कम नहीं होता है। शराब पीने के बाद 12 घंटे तक आपको दवाओं का सेवन करने से बचना चाहिए। वहीं अगर आपने दवा खाई है, तो कम से कम 12 घंटे तक शराब पीने से बचें।

शराब पीने के बाद दवा खाने से शरीर को ये नुकसान हो सकते हैं-


एलर्जी और स्किन पर रैशेज
पेट में इन्फेक्शन और जहर बनना
लिवर पर गंभीर प्रभाव
हार्टबीट बदलना
गंभीर स्थिति जान जाना


शराब को कुछ लोग दवा भी कहते हैं। लोग गम कम करने और दिमाग को शांत करने के लिए शराब पीते हैं। लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है, शराब का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। शराब पीने के बाद कुछ चीजों का सेवन भी जानलेवा होता है। अगर आप भी शराब पीते हैं, तो दवा खाने के बाद शराब पीने से बचें और अगर आपने शराब पी है, तो कम से कम 12 घंटे तक दवाओं का सेवन न करें। किसी भी स्थिति में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी कदम उठाना जानलेवा हो सकता है।