home page

Wine Beer : शराब पीने के बाद दूध ही नहीं इन 4 चीजों से भी करें पर्हेज, पीने वाले जरूर जान लें

sharab peene ke baad kya na khaye - अगर आप भी शराब पीने का शौंक रखते हैं तो आपको शराब से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी होना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद भी पीने बैठ जाते हैं और कुछ पीने के बाद जमकर खाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शराब पीने के बाद कभी भी इन चार चीजों को नहीं खाना चाहिए। आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - बहुत से लोग शराब पीने के शौकीन (wine drinker) होते हैं. कोई कभी-कभार मूड हल्का करने के लिए या दोस्तों के साथ पार्टी वगैरह में पीता है तो कुछ लोगों को इसकी लत होती है। हालांकि इसकी लत सेहत और सामाजिक जीवन दोनों के लिए ही बहुत खराब है। शराब पीने के बाद और शराब के साथ कुछ चीजों का सेवन (consuming certain things with alcohol) नहीं करना चाहिए। अक्सर लोगों द्वारा यह सवाल किया जाता है कि शराब पीने के बाद दूध पी सकते हैं ? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो आपको इसके बारे में जरूर जनना चाहिए। शराब के साथ भारत में चखना खाने का सबसे ज्यादा चलन (The most popular trend of tasting food) है। शराब पीने के बाद खाने में क्या सावधानी रखनी चाहिए? शराब या अल्कोहल पीने के बाद कौन-कौन सी बात का विशेष ख्याल रखना होता है.? हम इस लेख में इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं

अगर आप भी शराब पीते हैं तो आपको शराब पीते समय और उसके बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए इसका जरूर ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो शराब के साथ और शराब पीने के बाद नुकसान (harm after drinking alcohol) पहुंचाती हैं।
 

500 रूपए का नया नोट हुआ जारी, हटाई गई महात्मा गांधी और लाल किले की तस्वीर! जानिये क्या है असल सच

शराब पीने के बाद न खाएं काजू या मूंगफली


अधिकतर लोग शराब पीते समय मूंगफली खाना पसंद करते हैं और बहुत से लोग ड्राई काजू भी खाते हैं। लेकिन आपको बता दें शराब के साथ यह दोनों ही चीजें कभी नहीं खानी चाहिए। इनमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं यह भूख को खत्म कर देता है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक है खतरनाक 


हमेशा याद रखें कि कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती हैं। इसकी जगह आप शराब में पानी या बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं।


ऑयली स्नैक्स शराब के साथ न खाएं 


शराब के साथ ऑयली स्नैक्स खाने की गलती कभी न करें। क्योंकि शराब पीने से एसिडिटी की शिकायत रहती है। बहुत से लोग शराब पीते वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन इनका सेवन करने से बहुत प्यास लगती है। इसी वजह से लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं, जो नुकसानदायक है। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है।  

दूध से बनी चीजें शराब पीने के बाद न खाएं 


जब भी हम कुछ खाते हैं तो वे पाचन एंजाइम खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं। शराब पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है। जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता।

मिठाई क्यों नहीं खानी चाहिए 


शराब के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती न करें। क्योंकि शराब के साथ मीठा खाने से वह शराब के नशे को दोगुना (double the drunkenness)  कर देती है। जिससे व्यक्ति आपने आपे में नहीं रहता है। आम तौर पर लोग सोचते हैं कि मिठा खाने से शराब जयादा चढ़ती है, जबकि सही मायने में मिठी चीजें शराब के जहर को और ज्‍यादा बढ़ाती हैं।

कैसे दिल और दिमाग पर छाती है शराब

 

 

जब हम शराब (Liquor) का पहला घूंट पीते हैं तो वह सबसे पहले पेट तक पहुंचती है। अगर हमने शराब पीने से ठीक पहले कुछ खाया है तो पेट पचाने की प्रक्रिया में पहले से ही उस भोजन को तोड़ने के काम में व्यस्त होता है। इसका नतीजा यह होता है कि शराब तेजी से शरीर में अवशोषित नहीं होती है। 

 

खाली पेट और भरे पेट पर शराब का होता है ऐसा असर

 


पेट शराब (sharab kab pini chahiye) को अवशोषित करता है लेकिन छोटी आंत (स्माल इंटेस्टाइन) की तुलना में धीमी गति से। इससे यह होता है कि अगर हमने कुछ खाया नहीं है तो शराब पेट से होकर तेजी से छोटी आंत तक पहुंच जाती है और ऐसे में वो तेजी से खून में मिल जाती है।

खून में मिलने के बाद शराब (sharab ke nuksan) दिल और दिमाग तक पहुंच जाती है जिससे जल्दी नशा होने लगता है। अगर आप खाली पेट शराब पीते हैं तो शराब को छोटी आंत तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगता और वो तेजी से नशा देती है। खाली पेट शराब पीने से शराब का प्रभाव बढ़ जाता है। वो तेजी से एब्जॉर्ब होती है और नशा भी तेजी से बढ़ाती है। इसलिए खाने से पहले शराब का सेवन अलग तरह से असर करता है।

वहीं, भोजन शराब के सामने एक सुरक्षात्मक दीवार का किरदार अदा करता है जो छोटी आंत में शराब के अवशोषण को धीमा कर देता है। अवशोषण प्रक्रिया में देरी कर भोजन प्रभावी ढंग से खून में अल्कोहल की तेजी से मिलने की प्रक्रिया को कम करता है। इसका मतलब यह है कि अगर आप शराब पीने से पहले भोजन करते हैं तो आप पर तुरंत नशा नहीं चढ़ता है।

शराब और भोजन में संतुलन जरूरी

शराब के अवशोषण पर भोजन का क्या प्रभाव होता है, यह समझने के साथ ही उसमें संतुलन बनाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। खाली पेट शराब पीने से नशा जल्दी और तेज हो सकता है जबकि शराब से पहले भोजन करने से आपको इसके प्रभाव को धीमा करने में मदद मिल सकती है। अगर भोजन और शराब के बीच संतुलन बना पाते हैं तो आप सही तरीके से ड्रिंकिंग कर पाएंगे।

लेकिन अगर आप स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय मानना चाहते हैं तो पीने से पहले कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर हल्का भोजन और शराब के साथ लाइट स्नैक्स खाएं, यह तरीका आपको अगले दिन होने वाले हैंगओवर से बचने में भी मदद करेगा।
 


झट से शराब का नशा उतार देते हैं ये 5 अचूक उपाय-

शराब का सेवन बॉडी के लिए कितना खतरनाक होता है. यह आपको बताने की जरूरत नहीं है.इसलिए डॉक्टर इसको ना पीने की सलाह देते हैं.हालांकि, इसके बावजूद कई लोग शराब का सेवन अवश्य करते हैं, लेकिन कभी-कभी शराब का सेवन अधिक हो जाता है. ऐसे में कुछ लोगों का शराब का नशा जल्दी उतरता नहीं है.

नशा की इस अवस्था को हैंगओवर (Home Remedies For Hangover) कहते है. इस अवस्था में व्यक्ति अपने ऊपर नियंत्रण नहीं रख पाता है और वो पूरी तरह से सोचने समझने की शक्ति खो बैठता है. साथ ही ऐसे में लोगों को सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. इसके अलावा मानसिक लक्षणों के रूप में आंखों का लाल होना, चिड़चिड़ापन, मानसिक तनाव, चिंता आदि होने लगती है. ऐसे में अगर आप शराब का नशा उतारना चाहते हैं तो कुछ उपायों को अपनाकर नशा उतार सकते हैं आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में... 

नींबू पानी


नींबू का पानी शराब के असर को उतारने में लाभकारी होता है. इसके सेवन से शराब का नशा आसानी से उतर जाता है. इसके लिए आपको एक गिलास में गुनगुना पानी लेना है और उसमें नींबू को निचोड़ देना. इसके सेवन करने से कुछ ही घंटों बाद शराब का हैंगओवर पूरी तरह से उतर जाएगा. 


अदरक


यदि आपको शराब का नशा हो गया है तो आपको अदरक का सेवन करना चाहिए. इससे शराब की वजह से होने वाला सिरदर्द, उल्टियां, घबराहट आदि जल्दी ही खत्म हो जाएंगी. इसके लिए आप अदरक का रस निकालकर और उसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. 

केला


यदि आपने ज्यादा शराब पी ली है और आपको ज्यादा नशा हो गया है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए. इससे शराब का हैंगओवर आसानी से उतर जाएगा क्योंकि इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. जो सिरदर्द, थकान से राहत देते हैं. 

पुदीना का पानी


पुदीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही ये शराब के नशे को उतारने में भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको 4-5 पुदीना के पत्ते लेने हैं और उसमें पानी मिला देना तथा उसको अच्छी तरह से उबाल लेना है. इसके बाद इस पानी का सेवन कर लेना है. इससे पेट से गैस बाहर निकलेगी और आंतों को आराम मिल सकेगा और धीरे -धीरे नशा भी उतरने लगेगा. 

नारियल का पानी


नारियल का पानी शराब के नशे को उतारने में काफी असरदार होता है क्योंकि इसके पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर को हाइड्रेट बनाने में मदद करता है. इसके सेवन करने से शराब का नशा उतरना शुरू हो जाता है, लेकिन नारियल का पानी शराब पीने के तुरंत बाद न पिएं.
 

जानिये पीने के बाद शरीर में कितने घंटे रहती है शराब - 


जब भी कोई शराब पीता है तो जैसे-जैसे शराब शरीर के अंदर जाती है, इंसान का व्यवहार बदलने लगता है. शराब की मात्रा ज्यादा होने के साथ ही आवाज बदलने लगती है और कुछ देर बाद चलने में दिक्कत हो जाती है. फिर जब धीरे धीरे शराब का नशा उतरता है तो स्थिति सामान्य होती है. लेकिन, कुछ घंटों तक शराब का असर रहता है. ऐसे में सवाल है कि आखिर शराब पीने के बाद एल्कोहोल कितने वक्त तक आपके शरीर में रहता है और कब तक अपना असर दिखाता है. 5, 7, 10 या कितने घंटे बाद तक शराब शरीर में मौजूद रहती है? तो जानते हैं इन सवालों का जवाब...

शरीर में कैसे कैसे असर दिखाती है शराब?

शराब शरीर में कितनी देर तक रहती है, इसकी जानकारी लेने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर शराब शरीर में जाकर क्या-क्या करती है और किस तरह असर दिखाती है. दरअसल, जब शराब पीते हैं तो शराब शरीर में जाने के 30 सेकेंड बाद ब्लड स्ट्रीम में मिल जाती है और इसके बाद शरीर में ट्रेवल करती है. इसके बाद ये पेट में जाती है और कुछ देर में पसीने और सांस के माध्यम से बाहर आ जाती है. हालांकि, कुछ मात्रा पेट में रह जाती है. इसके बाद 90 फीसदी मात्रा लिवर, आंतों में जाती है और फिर इसके पचने का काम शुरु हो जाता है. 

कितनी देर बॉडी में रहती है शराब?

अब बात करते हैं कि आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है. इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी. वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है. 

बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखाई देगी. इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी. इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है. इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा के बारे में पता चलता है. ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं.