home page

Wine Beer : एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के लिए भी है ये लिमिट

ek din mein sharab peene ki limit - शराब पीने से हमारे शरीर को नुकसान होता है। लेकिन फिर भी युवाओं में शराब का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। दुनियो में पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और अब पीने वालों की लिस्ट में महिलाएं भी पीछे नहीं है। अब सवाल उठता है कि एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। जिससे शरीर को नुकसान कम हो। अगर आप शराब पीने का शौंक रखते हैं तो जान लें एक दिन में कितनी शराब पीना सेफ होता है। 

 | 
Wine Beer : एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के लिए भी है ये लिमिट

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब (sharab) पीना सही है या गलत, इस बात पर अगर चर्चा शुरू होगी तो शायद ही खत्म हो. क्योंकि पीने वालों को तो बस पीने का बहाना चाहिए, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ज्यादा शराब आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज के इस खबर में आपको बताएंगे शराब पीने के कुछ टिप्स. 


शराब पीने के टिप्स (Tips for drinking alcohol)

RBI Rules for Mutilated Notes : आपके पास भी हैं 10, 20, 50, 100, 200 और 500 रुपये के फटे नोट तो जान लें RBI के नए नियम

कम मात्रा में सेवन करें (Drink in moderation): पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक प्रतिदिन अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा है. अत्यधिक शराब पीने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों पर टिके रहें. 

अपनी सीमाएं जानें(Know your limits): शराब के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग होती है. ऐसे में नशा महसूस होने पर आपको पहले ही खुद को रोक लेना चाहिए और उस सीमा तक टिके रहना चाहिए. 

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): मादक पेय के बीच में खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. 

पीने से पहले खाएं (Eat before drinking): पीने से पहले खाना खाने से आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का अवशोषण धीमा हो सकता है और जल्दी से नशे में आने की संभावना कम हो जाती है. 


शराब पीकर वाहन न चलायें (Don't drink and drive): कभी भी शराब पीकर कार या बाइक नहीं चलाएं. एक निर्दिष्ट ड्राइवर की व्यवस्था करें, सार्वजनिक परिवहन लें या राइड-शेयरिंग सेवा को कॉल करें. 

दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें (Avoid mixing alcohol with medications): कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है. दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें. 

याद रखें, शराब का अधिक मात्रा में सेवन या दुरुपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में शराब पीते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दें.


शराब के साथ इन तीन चीजों को खाने से नशा डबल हो जाता है- 

बैंक डूबने पर कितना पैसा मिलेगा वापस, जानिये RBI का नियम


काजू-मूंगफली


होम्योपैथिक डॉ. ने बताया कि शराब के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती।

काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।

मीठी चीजें


ड्रिंकिंग के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो यह आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं।
बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार बना सकती है। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में यह मुख्य कारण देखी गई है।


​​
दूध-दही


दूध-दही खाना अच्छी आदत है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी होने लगती है।
डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड का नेचर एकदम उल्टा होता है, जो केमिकल रिएक्शन कर सकते हैं।