home page

Wine beer : इस तरह करते है बीयर का सेवन तो नुकसान की बजाय होंगे फायदें

Beer Health Benefits : अकसर आपने देखा होगा कि लोग शराब की बजाय बीयर पीना पसंद करते है, गर्मी के दिनों में इसे पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जाती है। ऐसे में अगर आप भी बीयर का सेवन करते है तो क्या आप जानते है  की कितनी मात्रा में बीयर का सेवन करना हमारें लिए ठीक होता है। आइए खबर में जानते है इसके फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - कहते हैं कि किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बियर के बारे में भी कुछ ऐसे ही शोध सामने आए हैं। अगर आप अपने डेली डाइट में सही मात्रा और तरीके से बियर को शामिल करें, तो ये सेहत को काफी फायदा भी पहुंचा सकता है। गर्मी के मौसम में अगर आप ठंडी बियर सीमित मात्रा में पिएं, तो वैज्ञानिकों ने भी इसे सेहत के लिए अच्‍छा माना है। एक खबर के अनुसार, शोधों में पाया गया है कि अगर आप गर्मी के मौसम में अपने डिनर के साथ बियर पिएं, तो ये आपके गट में मौजूद हेल्‍दी बैक्‍टीरिया के लिए फायदेमंद होता है। यही नहीं, ये डायबिटीज और हार्ट डिजीज को भी कंट्रोल कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि हेल्‍थ को बूस्‍ट करने के लिए बियर (Beer to boost health) को हम किस तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और क्या फायदे पा सकते हैं।
 

सीमित मात्रा में बियर पीने के फायदे (Benefits of drinking beer in limited quantity)


वजन कम करने में कारगर


अधिक बियर का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन वाइन की तुलना में इसमें कैलोरी कम होती है और इस वजह से ये वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।
 

हड्डियों को दे मजबूती


अक्‍सर मेनोपॉज के बाद पुरुषों और महिलाओं की बोन डेंसिटी कम होने की शिकायत रहती है, जिससे जोड़ों में दर्द आदि की समस्‍या से लोग परेशान रहते हैं। शोधों में पाया गया है कि जो लोग दिन में एक या दो गिलास बियर पीते हैं, उनकी तुलना में जो लोग बियर नहीं पीते हैं, उन्‍हें ऐसी समस्‍याओं से अधिक गुजरना पड़ता है। हालांकि, अधिक बियर पीने वालों में भी लो बोन डेंसिटी की शिकायत रहती है।


डायबिटीज का रिस्क करे कम


शोधों में पाया गया है कि बियर में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं, जो डायबिटीज के रिस्‍क को कम करने का काम करते हैं। यही नहीं, यह हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को भी दूर रख सकता है। हालांकि, ये तभी फायदेमंद होता है, जब आप साथ ही साथ वर्कआउट करते हों और सही डाइट लेते हों।
 

लिवर रहता है हेल्दी


जरूरत से अधिक ड्रिंक करने वालों के लिए लिवर की समस्‍या कॉमन है, लेकिन अगर आप एल्‍कोहल फ्री बियर का सीमित मात्रा में सेवन करें, तो इससे लिवर हेल्‍दी बना रहता है।
 

एंटीऑक्‍सीडेंट से होता है भरपूर


रेड वाइन की तरह ही बियर में भी एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो हमें फ्री रैडिकल्‍स के नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।


जी सकते हैं लंबी उम्र


हॉलैंड के एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रतिदिन सीमित मात्रा में बियर का सेवन किया, वे अन्‍य की तुलना में 90 साल तक जीवित रहे।


हार्ट रहता है निरोग


शोधों के मुताबिक, पाया गया कि जो लोग रोज आधा गिलास बियर पीते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत घट जाता है।


कैंसर से बचाव


शोधों में पाया गया है कि हॉप्‍स प्‍लांट से तैयार बियर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलोन कैंसर और लिवर कैंसर से लड़ सकता है। इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप बियर पीकर कैंसर को ठीक कर सकते हैं या कैंसर से पूरी तरह बच सकते हैं।


क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ


रिपोर्ट के मुताबिक, सप्‍ताह में 14 यूनिट से अधिक बियर का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है। यही नहीं, अगर आप इसे 3 दिन से अधिक सेवन कर रहे हैं या अधिक मात्रा में पी रहे हैं, तो ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।