home page

wine beer : शराब के साथ खा ली ये चीजें तो डबल हो जाएगा नशा

Alcohol : शराब का सेवन करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन शराब पीने का शौंक रखना और शराब से ज़ुड़ी जानकारी रखना दोनों ही अलग अलग चीज होती है। दरअसल, कुछ ऐसे चीजें होती हैं जिन्हें शराब के साथ खाने से नशा डबल हो जाता है। ऐसे में अगर आप शराब पीते हैं तो इन चीजों का चखने में इस्तेमाल न करें। चलिए नीचे खबर में जानते हैं -  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अगर दवा के अलावा शराब का इस्तेमाल (alcohol use) किया जाए तो यह दुनिया की सबसे अनहेल्दी ड्रिंक है। मगर फिर भी तरह-तरह की पार्टीज़ और फंक्शन्स में शराब की मौजूदगी (presence of alcohol) देखी जाती है। क्योंकि इसके बिना जश्न को अधूरा माना जाता है।

कुछ लोग शराब के साथ तरह-तरह के फूड आइटम्स को भी खाना पसंद करते हैं। हालांकि यहां एक बात ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आप शराब का सेवन (alcohol abuse) कर रहे हैं तो कुछ फूड आइटम्स को खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि शराब के साथ आपको किन चीजों को खाने से हमेशा बचना चाहिए और किन चीजों का सेवन करना चाहिए?


 फैटी लिवर, हाई ब्लड शुगर के खतरे को कम करने के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर ने एल्कोहॉल के साथ इन चीजों को अवॉयड करने के लिए कहा है।

एक ही फोन नंबर से लिंक हैं कई बैंक अकाउंट तो जाएं सावधान, RBI कर सकती है बड़ा बदलाव

शराब के साथ न खाएं ये चीजें


 
काजू-मूंगफली

होम्योपैथिक डॉ. ने बताया कि शराब के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती। काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।

मीठी चीजें

ड्रिंकिंग के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो यह आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं। बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार बना सकती है। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में यह मुख्य कारण देखी गई है।

दूध-दही

दूध-दही खाना अच्छी आदत है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी होने लगती है। डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड का नेचर एकदम उल्टा होता है, जो केमिकल रिएक्शन कर सकते हैं।

शराब के साथ खाएं ये चीजें

1 ड्राई फ्रूट्स: शराब के साथ ड्राई फ्रूट्स खाने से शराब का अब्जॉर्प्शन धीमा हो जाता है। इसलिए कई बार और क्लब में शराब के साथ इसे परोसा जाता है। ड्राई फ्रूट्स में हाई फैट कंटेंट होता है, जिसकी वजह से शराब का अब्जॉर्प्शन स्लो हो जाता है। 

Sariya Cement Rate : अभी भी सस्ते में घर बनाने का मौका, इतने दिनों बाद महंगा होगा सरिया और सीमेंट

2 सेब या बाकी फल: जैसा कि फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यही वजह है कि इन्हें खाने से शराब को पतला करने में मदद मिलती है। सेब एक ऐसा फल है, जो शराब की वजह से आंतों में होने वाली सूजन को कम करने में हेल्प करता है।

3 अंडे: अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो शराब के अब्जॉर्प्शन को स्लो कर देता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

4 सैल्मन: सैल्मन फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। सैल्मन ज्यादा शराब पीने से होने वाली ब्रेन की सूजन को कम करने का काम करता है।