home page

Wine Beer : हैंगओवर से राहत पाने में रामबाण है ये तरीके, पीने वाले जरूर जान लें

How We Relief from hangover : पार्टी के बाद तक एक शब्‍द सबसे ज्‍यादा सुनाई देता है, वो है हैंगओवर। यह हैंगओवर होता है? किसी से इसके बारे में पूछेंगे तो सबसे कॉमन जवाब मिलेगा अल्‍कोहल पीने के बाद होने वाला सिरदर्द। अकसर आपने देखा होगा की कई लोगो को शराब पीने से हैंगओवर हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि हैंगओवर से राहत कैसे मिल सकती है, आइए खबर में जानते है उन तरीकों के बारे में जिनसे तुरंत उतर जाती है शराब।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - कुछ लोग जोश में आकर ज्यादा ड्रिंक कर लेते हैं, कुछ लोगों को शराब का नशा (alcohol intoxication) जल्दी उतरता ही नहीं, ऐसे में शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। नशा की इस अवस्था को हैंगओवर (hangover) कहते हैं। शराब पीने के बाद हैंगओवर होना लाजमी है। हैंगओवर आपकी पूरी दिनचर्या को भी उल्टा-पुल्टा कर सकता है। हैंगओवर उतारने के लिए (how we Relief from hangover)के लिए कुछ लोग नींबू पानी पीते हैं लेकिन इससे लीवर को नुकसान (liver damage) पहुंचता है। 


हैंगओवर होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की शिकायत हो सकती है। हैंगओवर में हरेक व्यक्ति का व्यवहार (people behavior during a hangover) अलग-अलग होता है।


हैंगओवर उतारने के नुस्खे (Tips to get rid of hangover)


हैंगओवर उतारने के लिए आप संतरे के रस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी उल्टी और मितली से राहत देता है।
हैंगओवर उतारने के लिए कॉफी का नुस्खा भी लोकप्रिय है। एक कप कड़क कॉफी से आपका हैंगओवर गायब हो सकता है। एक बार में ही कॉफी पीने की जगह थोड़े-थोड़े देर के अंतराल में आधा-आधा कप कॉफी पीएं। ये सुस्ती दूर करके सिरदर्द से राहत देता है।


शराब के हैंगओवर से बचने के लिए शराब पीने से पहले कुछ केले खा लें। इसमें मौजूद पोटेशियम और कार्बोहाइट्रेट आपके शरीर को रिहाइड्रेट रखता है।
शराब का नशा दूर करने के लिए अदरक वाली चाय पीएं। इससे सिरदर्द से राहत (headache relief) मिलेगा। ये पेट में उठने वाले मरोड़ से राहत देकर शराब को हजम करने में मदद करेगा।


दही से बनी लस्सी भी हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकता है। हैंगओवर उतारने के लिए ये जरूर ट्राई करें।
नारियल पानी पीकर भी आप जल्द से जल्द हैंगओवर उतार सकते हैं।