home page

Wine beer : शराब से एकदम दूरी बनाने पर दिखने लगते हैं ये बड़े बदलाव

Alcohol : आजकल दौर में शराब पीने वालों की संख्या बहुत बड़ चुकी है। हर घर में कोई न कोई शराब पीता ही है। यह अब एक फैशन के तौर पर देखा जाने लगा है। शराब पीने का आदि हो जाना शरीर के लिए कई तरह समस्याएं लेकर आता है। आप गंभीर रोगों से पीड़ित हो सकते हैं। आइए खबर में हम आपको बताते है की शराब से एकदम दूरी बनाने पर शरीर में क्या बदलाव दिखने लगते है।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शराब की लत लग जाती है। वो शराब छोड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन छोड़ नहीं पाते हैं। कई बार वो इसे लेकर मजबूती से फैसला करते हैं और अचानक ही शराब से पूरी तरह दूरी बना लेते हैं। अचानक से शराब पीना छोड़ने के चलते शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे-

आईए नीचे खबर में पढ़ते हैं कि वे कौन से बड़े बदलाव हैं, जो आपके शरीर में शराब छोड़ने पर दिखते हैं।
 

बढ़ती है भुख: 


जो लोग शराब का सेवन करते हैं वे शराब के साथ-साथ  तेलिया भोजन खाते हैं और सामान्य भोजन से दूर हट जाते हैं जिससे उनके भूख कम हो जाती है और (oily food)तैलीय भोजन का सेवन करते हैं। वहीं, जो लोग शराब का सेवन कम करते हैं उन लोगों में अक्सर बढ़ती भूख के लक्षण दिखाई देते हैं और वो ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करते हैं। 


लिवर में सुधार:


शराब छोड़ने पर सबसे पहले बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन शुरू हो जाता है, यानी शरीर की गंदगी साफ होने लगती है। दरअसल शराब को Metabolizing की जिम्मेदारी लिवर की होती है ऐसे में जब आप शराब पीना रोक देते हैं तो लिवर को ब्रेक मिल जाता है जिसके कारण लिवर शरीर के अंदर जमा (toxic substances)विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देता है।


नींद पर प्रभाव  :


सबसे बड़ा प्रभाव हमारी नींद पर पड़ता हैं,जब आप 1 महीने के लिए शराब का सेवन रोक देते हैं तो आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होने लगता है इसे आप 1 सप्ताह के अंदर ही अनुभव कर सकते हैं। दरअसल, शराब हमारी स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है। यही वजह है कि लंबे समय तक शराब पीने के कारण लोग(insomnia, stress and depression) अनिद्रा, तनाव और अवसाद के शिकार हो जाते हैं।
 

लगेगी तलब, होगी बेचैनी-

धीरे-धीरे शराब छोड़ने की बजाय एक ही झटके में उससे दूरी बना लेने से व्यक्ति को उसकी बहुत तलब लग सकती है। इसके अलावा उसे बेचैनी भी होगी। अचानक शराब छोड़ने के चलते उसके व्यवहार में भी बदलाव हो सकता है और वह चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है। इससे सेहत पर भी असर पड़ सकता है। हो सके तो शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत छोड़ें।