home page

Wine beer : एकदम शराब छोड़ने से शरीर पर होता ये असर, रोजाना सेवन करने वाले जरूर जान लें

Alcohol : आज के समय में शराब का सेवन (alcohol abuse) करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। और आजकल हर घर में कोई न कोई शराब पीता है। और कुछ लोग तो इस हद तक शराब का सेवन करते हैं कि उन्हें लत लग जाती हैं। और शराब पीने की लत लगने से शरीर में कई तरह की परेशानियां आ जाती हैं। आप गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। इसी के चलते आज हम आपको शराब से पूरी तरह दूरी बनाने के बाद शरीर में क्या बदलाव दिखने लगते हैं। जानिए....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शराब की लत लग जाती है। वह शराब छोड़ने की कोशिश करता है लेकिन छोड़ नहीं पाता। कई बार वे इसे लेकर कड़ा फैसला ले लेते हैं और अचानक शराब से पूरी तरह दूर हो जाते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि अगर आप अचानक से शराब पीना बंद कर दें तो इसका शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। आइए नीचे दी गई खबर में पढ़ें कि शराब छोड़ने पर आपके शरीर में कौन से बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं।
 

बढ़ती है भुख: 

जो लोग शराब का सेवन करते हैं वे शराब के साथ-साथ  तेलिया भोजन खाते हैं और सामान्य भोजन से दूर हट जाते हैं जिससे उनके भूख कम हो जाती है और (oily food)तैलीय भोजन का सेवन करते हैं। वहीं, जो लोग शराब का सेवन कम करते हैं उन लोगों में अक्सर बढ़ती भूख के लक्षण दिखाई देते हैं और वो ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करते हैं। 


लिवर में सुधार:

शराब छोड़ने पर सबसे पहले बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन शुरू हो जाता है, यानी शरीर की गंदगी साफ होने लगती है। दरअसल शराब को Metabolizing की जिम्मेदारी लिवर की होती है ऐसे में जब आप शराब पीना रोक देते हैं तो लिवर को ब्रेक मिल जाता है जिसके कारण लिवर शरीर के अंदर जमा (toxic substances)विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाल देता है।


नींद पर प्रभाव:

सबसे बड़ा प्रभाव हमारी नींद पर पड़ता हैं,जब आप 1 महीने के लिए शराब का सेवन रोक देते हैं तो आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होने लगता है इसे आप 1 सप्ताह के अंदर ही अनुभव कर सकते हैं। दरअसल, शराब हमारी स्लीप साइकिल को प्रभावित करता है। यही वजह है कि लंबे समय तक शराब पीने के कारण लोग (insomnia, stress and depression) अनिद्रा, तनाव और अवसाद के शिकार हो जाते हैं।


 

लगेगी तलब, होगी बेचैनी:

धीरे-धीरे शराब छोड़ने के बजाय, एक बार में ही इसे छोड़ देने से व्यक्ति को इसकी बहुत अधिक लालसा हो सकती है। इसके अलावा उसे बेचैनी भी महसूस होगी. अचानक शराब छोड़ने से उसके व्यवहार में भी बदलाव आ सकता है और वह चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है। इससे सेहत पर भी असर पड़ सकता है. यदि संभव हो तो एक प्रक्रिया के रूप में धीरे-धीरे शराब छोड़ें।