home page

wine beer : इस उम्र की महिलाएं पीती हैं सबसे ज्यादा शराब, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

wine beer : यह तो आप जानते हैं कि आजकल शराब का क्रेज कितना बढ़ गया है? आपको बता दें कि ऐसा सिर्फ पुरुषों में ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी होता है। इसी के चलते एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी...
 | 
wine beer : इस उम्र की महिलाएं पीती हैं सबसे ज्यादा शराब, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

HR Breaking News, Digital Desk- alcohol women : पूरे विश्व में सबसे ज्यादा शराब (Liquor) की खपत भारत में होती है। भारत में शराब उपभोक्ताओं की कुल संख्या लगभग 160 मिलियन होने का अनुमान है। इनमें से 7.5 प्रतिशत महिलाएं हैं। यूबीएस की एक नई रिपोर्ट के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इससे पहले महिलाओं की संख्या कम थी।


एक साल में गिरी खपत:


इंटरनेशनल वाइन एंड स्पिरिट्स रिकॉर्ड्स के अनुसार 2020 में कुल एल्कोहल ड्रिंक 9.1% गिर गई। भारत में प्रति व्यक्ति शराब की खपत कम (5.5 लीटर) है। सुनीता सचदेव विश्लेषक यूबीएस सिक्योरिटीज ने कहा कि हमारा मानना है कि इसमें सुधार की संभावना है। यूनाइटेड स्पिरिट्स भारतीय शराब बाजार में लगभग 23% की वॉल्यूम हिस्सेदारी के साथ मार्केट लीडर है। यूएसएल का भारतीय स्पिरिट कंपनियों में सबसे बड़ा वितरण नेटवर्क है। कंपनी के पास 11 'करोड़पति' ब्रांड (प्रति वर्ष 1 मिलियन से अधिक मामलों की बिक्री वाले ब्रांड) और भारत में 45 मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स हैं।


किंगफिशर सबसे लोकप्रीय ब्रांड:

बीयर क्षेत्र में, यूनाइटेड बेवरेज की भारत के बीयर बाजार में 52% हिस्सेदारी है। हेनेकेन के पास यूनाइटेड ब्रुअरीज का 61.5% हिस्सा है। कंपनी का प्रमुख ब्रांड किंगफिशर विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रीय भारतीय बीयर ब्रांड है। जबकि राज्य सरकारें मादक पेय पदार्थों की अंतर-राज्यीय आवाजाही की अनुमति नहीं देती हैं। यूबीएल के पास 20 बेवरेज हैं और देश भर में 11 अनुबंध निर्माण सुविधाएं संचालित करती हैं।

भारत में शराब के सबसे बड़े कन्जयूमर:

अल्कोहल उद्योग के लिए मासिक प्रकाशन एम्ब्रोसिया द्वारा एकत्र किए गए डेटा से पता चलता है कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, सिक्किम, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश भारत में शराब के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में ताड़ी और देशी शराब की सबसे ज्यादा खपत है। इसकी खपत जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे राज्यों में निम्नतम स्तर तक गिर जाती है।


2019-20 की रिपोर्ट:

भारत में शराब पीने के मामले में असम की महिलाएं बाकी राज्‍यों से काफी आगे हैं। वहां 15 से 49 साल उम्र वाली 26.3 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (MoHFW) के एक सर्वे में यह बात सामने आई है। 2019-20 के लिए उपलब्‍ध डेटा के अनुसार, शराब पीने के मामले में असम की महिलाओं का प्रतिशत बाकी सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सबसे ज्‍यादा है। इसके बाद जम्‍मू कश्‍मीर का नंबर आता है जहां इस आयु वर्ग (15-49 साल) की 23 प्रतिशत महिलाएं शराब का सेवन करती हैं।

तंबाकू का सेवन पश्चिम बंगाल में सबसे ज्‍यादा:

पश्चिम बंगाल में पुरुष और महिलाएं, दोनों ही राष्‍ट्रीय स्‍तर पर तंबाकू के सेवन में आगे हैं। बंगाल के 80.4 प्रतिशत पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं जबकि महिलाओं की संख्‍या 59.2 फीसदी है। तेलंगाना में 70 फीसदी पुरुष तंबाकू का इस्‍तेमाल करते हैं जबकि 48.8% महिलाए हैं। पुरुषों की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, असम और बिहार में 60% से ज्‍यादा पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं।