home page

Wine : रेड वाइन और व्हाइट वाइन में होता है ये अंतर, पीने वालों को भी नहीं हैं इसकी सही जानकारी

Red Wine or White Wine : वाइन एक पसंदीदा पेय है जिसका आनंद दुनिया भर में लाखों लोग लेते हैं। और इसका सेवन भी बेहद अधिक मात्रा में होने लगा हैं। अगर आप भी वाइन का सेवन करते हैं। तो क्या आप यह जानते हैं कि रेड वाइन और व्हाइट वाइन में क्या अंतर होता हैं। अगर नहीं तो आप हम आपको इस खबर में रेड वाइन और व्हाइट वाइन के बीच का अंतर बातने वाले हैं पीने वाले जरूर जान लें ये बात....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - एक खूबसूरत शाम, दोस्तों के साथ एक मेज पर बैठना, बातें करना और अच्छी वाइन का आनंद लेना। ये एक ऐसा दृश्य है जो कई लोगों के लिए सपने जैसा हो सकता है. लेकिन शराब की दुनिया में नए लोगों के लिए ऐसी शुरुआत कोई मुश्किल काम नहीं है।

भारत में शराब पीना और पिलाना अब आम बात हो गई है। वाइन एक क्लासिक (Wine is a classic drink) पेय है जो अब युवाओं के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। यह पेय अब आधुनिक पोर्टेज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। तो ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आपके लिए कौन सी वाइन है, लाल या सफेद?


लकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रेड वाइन और व्हाइट वाइन के बीच क्या अंतर (What is the difference between red wine and white wine) है? यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका जवाब जानने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. पहला तो यह कि आप अपनी पसंदीदा वाइन चुनना चाहते हैं. दूसरा यह है कि आप वाइन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. और तीसरा यह कि आप अपने दोस्तों को वाइन के बारे में अपनी जानकारी से हैरान करना चाहते हैं.


अब सवाल यह है कि अपने लिए सही वाइन का चुनाव कैसे करें. वाइन तो वैसे कई तरह की होती हैं, लेकिन इनके दो प्रकार मुख्य हैं, रेड वाइन और व्हाइट वाइन. दोनों की अपनी अनूठी विशेषताएं और स्वाद है. तो, आपके लिए कौन सी वाइन सही है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या पसंद करते हैं और आप इसे किस मौके पर पी रहे हैं.
इस लेख में, हम रेड और व्हाइट वाइन के बीच अंतर पर चर्चा करेंगे और हम आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि आपके लिए कौन सी वाइन सही है.
आइए अब रेड और व्हाइट वाइन के बीच अंतर (Difference between red and white wine) पर चर्चा करें…


अंगूरों से तय होती है वाइन की जात:

क्या आपको इस बात की जानकारी हैं कि सफेद वाइन मुख्य रूप से सफेद अंगूरों से बनाई जाती है जो ख़ास तौर पर वाइन बनाने के लिए ही उगाये जाते हैं. फर्मेंटेशन प्रक्रिया से पहले छिलके को रस से अलग किया जाता है. रेड वाइन गहरे लाल या काले अंगूरों से बनाई जाती है. अंगूर को क्रश करके जूस निकाला जाता है और फिर उस जूस को फर्मेंटेशन किया जाता है. इस प्रक्रिया के दौरान crushed अंगूरों के छिलकों को जूस से हटाया नहीं जाता है. दूसरे शब्दों में कहें तो रेड वाइन लाल अंगूरों (पिनोट नॉयर, कैबरनेट सॉविनन , मालबेख आदि) से बनाई जाती है. व्हाइट वाइन सफेद अंगूरों (शॉर्डोने, सॉविनन ब्लां , पिनोट ग्रिगियो आदि) से बनाई जाती है.


क्या है बनाने का तरीका:

अंगूरों को तोड़ने और वाइन बनाने के लिए ले जाने के बाद रेड या व्हाइट वाइन बनाने के लिए अलग-अलग प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है. सबसे महत्वपूर्ण अंतरों में से एक यह है कि रेड वाइन के लिए अंगूर के छिलकों और बीजों सहित फर्मेंटेड किया जाता है. जबकि व्हाइट वाइन को छिलकों और बीजों सहित फर्मेंटेड नहीं किया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि रेड वाइन का जो रंग है वो अंगूर के छिलके और उसके बीज से आता है.


इस तरह आता है मखमली स्वाद:

रेड वाइन की खासियत (Red wine specialty) है उसका स्वाद. उसे उसके सॉफ्ट, रिच और मखमली स्वाद के लिए पसंद किया जाता है. वहीं व्हाइट वाइन की बात की जाए तो उसके स्वाद को उसके फ्रूटी, फ़्लाइवरी और एसिडिटी आदि के लिए जाना जाता है. इन रिजल्ट को हासिल करने के लिए वाइन निर्माता दो बिल्कुल अलहदा तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.
 

किसमें है ज्यादा नशा:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर रेड वाइन में व्हाइट वाइन की तुलना में अधिक (Red wine me jayda alcohol hota hai) अल्कोहल होता है। रेड वाइन में अल्कोहल की मात्रा आमतौर पर 11 से 15 प्रतिशत होती है। जबकि व्हाइट वाइन में अल्कोहल की मात्रा आमतौर पर 9 से 13 प्रतिशत होती है। कुछ विशेष प्रकार की रेड वाइन में अल्कोहल की मात्रा 25 प्रतिशत तक हो सकती है। इसीलिए ज्यादातर लोग रेड वाइन पीना पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें नशा ज्यादा होता है।


आपके लिए है कौन सी वाइन:

रेड वाइन आमतौर पर डिनर के साथ परोसी जाती है. व्हाइट वाइन (white wine) आमतौर पर नाश्ते, लंच या डिनर के साथ परोसी जाती है. तो, आपके लिए कौन सी वाइन सही है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या पसंद करते हैं और आप इसे किस अवसर पर पी रहे हैं.