home page

Wishkey : फ्रीजर में क्यों नही जमती शराब, जानिये क्या है इसके पीछे का राज

Interesting Facts : इस दुनिया में रहने वाले लोगों को अलग-अलग शौक होते हैं। कोई खाने का शौकीन होता है, कोई घूमने-फिरने का तो कोई शराब का शौकीन होता है और आदि। बहुत से लोगों को शराब पीने का शौक होता है। अक्सर किसी खास मौके पर या किसी खुशी के मौके पर शराब के शौकिया लोग ड्रिंक करते हैं। ज्यादातर लोग इसे आइस क्यूब्स के साथ पीनी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फ्रीजर में रखने पर भी शराब क्यों नहीं जमती। जब तरल पदार्थ पानी फ्रीजर में रखने पर जम जाता है तो शराब क्यों नहीं जमती? चलिए आपको बताते हैं कि आखिर शराब जमती क्यों नहीं है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आपने कभी व्हिस्‍की, वाइन, वोदका या बीयर की बोतल डीप फ्रीजर में रखकर देखी है। इनमें बीयर को छोड़कर ज्‍यादातर प्रोडक्‍ट्स जमकर बर्फ में तब्‍दील नहीं होते हैं। हालांकि, वाइन और वोदका जमकर थोड़ी गाढ़ी जरूर हो जाती हैं, लेकिन जमती नहीं। वहीं, व्हिस्‍की लंबे समय तक डीप फ्रीजर में रखने के बाद भी ना तो गाढ़ी होती है और ना ही जमती है। आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों होता है? हालांकि, ये भी एक बड़ा भ्रम है कि शराब, वाइन और वोदका जम नहीं सकते हैं। विज्ञान के मुताबिक, ये तीनों पर्याप्‍त ठंडे तापमान में जमकर बर्फ में तब्‍दील हो सकते हैं। दरअसल, हमारे घरों या वाइन शॉप्‍स में उपलब्‍ध रेफ्रिजरेटर (Refrigerators available in wine shops) इनको जमाने में सक्षम नहीं होते हैं।


विज्ञान के मुताबिक, हर तरल पदार्थ के जमकर बर्फ में तब्‍दील होने के अलग-अलग कारण होते हैं। किसी तरल के जमने का मतलब उसके अणुओं का आपस में जुड़कर ठोस आकार लेना है। वहीं, शराब में मौजूद कई ऑर्गानिक मॉलीक्यूल (organic molecules) इसे जमने नहीं देते हैं। सवाल ये उठता है कि कोई भी तरल पदार्थ जमकर ठोस कैसे होता है? विज्ञान कहता है कि हर तरल पदार्थ की आंतरिक ऊर्जा होती है, जो आसपास के तापमान पर निर्भर करती है। किसी तरल पदार्थ के आसपास का तापमान अगर कम हो जाता है तो उसकी आंतरिक ऊर्जा कम होने लगती है। तरल की आंतरिक ऊर्जा जब शून्य पर पहुंच जाती है तो उसके अणु आपस में जुड़ने लगते हैं। फिर धीरे-धीरे ठोस आकार ले लेते हैं।


डीप फ्रीजर में क्‍यों नहीं जमती शराब


सभी तरल पदार्थों का अपना अलग हिमांक होता है। हिमां उस तापमान को कहते हैं, जिस पर कोई पदार्थ जमकर तरल से ठोस हो जाता है। सामान्‍य तौर पर पानी का हिमांक शून्‍य डिग्री सेंटिग्रेड होता है। आसान भाषा में कहें तो शून्‍य डिग्री सेंटिग्रेड तापमान पर हम पानी को जमाकर बर्फ बना लेते हैं। हमारे घरों में पाए जाने वाले फ्रिज का तापमान शून्‍य से 3 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। वहीं, डीप फ्रीजर का तापमान -10 से -30 डिग्री सेल्सियस तक होता है। अब शराब का हिमांक -114 डिग्री सेल्सियस होता है। इसीलिए व्हिस्‍की हमारे डीप फ्रीजर में नहीं जम पाती है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो शराब को जमाया तो जा सकता है, लेकिन उसके लिए हमें ऐसे फ्रीजर की जरूरत होगी, जिसका तापमान -115 डिग्री सेल्सियस तक हो।
 

शराब का हिमांक इतना ज्‍यादा क्‍यों?


आपने कभी सोचा है कि पानी और शराब दोनों ही तरल पदार्थ हैं। फिर शराब का हिमांक पानी से इतना कम क्‍यों होता है। दरअसल, किसी भी तरल पदार्थ का हिमांक उसके अणुओं के बीच आकर्षण पर निर्भर करता है। जहां पानी के अणु एकदूसरे से काफी मजबूती से जुड़े होते हैं। वहीं, विज्ञान के मुताबिक, इथेनॉल के अणुओं के बीच आकर्षण बल काफी कम होता है। आसान भाषा में कहें तो इथेनॉल के अणु आपस में मजबूती से जुड़े हुए नहीं होते हैं। लिहाजा, इथेनॉल के अणुओं को आपस में मजबूती से जोड़कर ठोस में तब्‍दील करने के लिए उसका हिमांक भी काफी कम होता है। बता दें कि अभी तक ऐसा फ्रिज नहीं बना है, जिसमें शराब को जमाया जा सके।


फ्रीजर में धमाके से फटेगी बीयर की बोतल!


शुद्ध अल्कोहल या इथेनॉल का हिमांक -173 डिग्री फॉरेनहाइट होता है। हालांकि, किसी भी बार या होम बार में शुद्ध इथेनॉल उपलब्‍ध नहीं होता है। सामान्य तौर पर अल्कोहल की मात्रा जितनी कम होगी हिमांक उतना ही ज्‍यादा होगा। बीयर में 3 से 12 फीसदी के बीच अल्‍कोहल हो सकता है। बीयर करीब 28 डिग्री फॉरेनहाइट यानी -2।2 डिग्री सेल्सियस तापमान पर जम सकती है। इसीलिए बीयर को डीप फ्रीजर में स्‍टोर नहीं किया जाता है। अगर फ्रीजर में बीयर रखेंगे तो उसकी गुणवत्ता भी खराब हो सकती है। यही नहीं, उसकी बोतल या केन में धमाका भी हो सकता है।
 

5 घंटे में जमेगी वाइन की 750 मिली बोतल


वाइन में बीयर के मुकाबले थोड़ा ज्‍यादा अल्‍कोहल होता है। इसलिए इसका हिमांक भी कम होता है। वाइन भी आपके घर में रखे रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में जम सकती है। वाइन का हिमांक 23 डिग्री फॉरेनहाइट यानी -5 डिग्री सेल्सियस होता है। वाइन की 750 मिली की बोतल फ्रीजर में करीब 5 घंटे के बाद जम जाएगी। हालांकि, इसकी बोतल के आकार अलग-अलग होते हैं। इसलिए इसके जमने का समय कम या ज्‍यादा हो सकता है। इससे थोड़ा ज्‍यादा अल्‍कोहल वाली शराब 22 डिग्री फॉरेनहाइट पर जम जाती हैं।


व्हिस्‍की को निश्चिंत होकर फ्रीजर में रखें


जिन शराब में 64 फीसदी तक अल्‍कोहल होता है, उनका हिमांक -10 डिग्री फॉरेनहाइट यानी -23 डिग्री सेल्सियस होता है। ऐसी शराब फ्रीजर में पूरी तरह तो नहीं जमेगी, लेकिन लंबे समय में क्रिस्‍टल्‍स में तब्‍दील हो सकती है। वहीं, इससे ज्‍यादा अल्‍कोहल वाली शराब को आप निश्चिंत होकर फ्रीजर में लंबे समय के लिए रख सकते हैं। दरअसल, ऐसी शराब को जमाने के लिए -17 डिग्री फॉरेनहाइट तापमान के फ्रीजर की दरकार होगी। हमारे पारंपरिक फ्रीजर्स में इतना कम तापमान करने की व्‍यवस्‍था नहीं होती है। इसीलिए ज्‍यादातर व्हिस्‍की फ्रीजर में रखने पर भी नहीं जमती हैं।