home page

Cricket History : इस खिलाडी ने लगाया था क्रिकेट के इतिहास का पहला छक्का,बॉल पहुंची थी ग्राउंड के बाहर

बहुत सारे क्रिकेट फैन भी इस बात को नहीं जानते होंगे के इतिहास का पहला सिक्सर किसने मारा था और कब मारा था, आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : स्टेडियम में बड़ी संख्या में क्रिकेट फैंस के पहुंचने का अहम कारण है- ताबड़तोड़ चौके-छक्के. फटाफट क्रिकेट के इस दौर में फैंस पूरा लुत्फ उठाते हैं. क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास में पहला छक्का किस खिलाड़ी ने लगाया था? दुनिया के किसी भी कोने में क्रिकेट खेला जा रहा हो, स्टेडियम में दर्शक इंजॉय करने के मकसद से ही पहुंचते हैं. जब किसी गेंदबाज को बल्लेबाज धोता है और ताबड़तोड़ अंदाज में चौके-छक्के लगाता है तो स्टेडियम में शोर काफी बढ़ जाता है. 

7th Pay Commission : 1 करोड़ कर्मचारियों के लिए आयी बुरी खबर, अब नहीं मिलेगा ये पैसा

बात की जाए, वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ी की तो यह खास उपलब्धि ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्गज के नाम दर्ज है. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जो डार्लिंग (Joe Darling) ने सबसे पहले ये कमाल किया है. डार्लिंग ने साल 1898 में एडिलेड ओवल में ये उपलब्धि अपने नाम दर्ज की थी.  तब छक्का लगाने के नियम कुछ और थे. दरअसल, आज की तरह गेंद को बाउंड्री-लाइन के बाहर भेजने पर 6 रन नहीं मिलते थे. ऐसा करने पर 5 रन बल्लेबाज के खाते में जुड़ते थे. गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचाने पर 6 रन हासिल होते थे.

Gautam Adani Net Worth : फिर चमका अडानी ग्रुप का सितारा, इन शेयर्स ने की इतने की बढ़त

गेंद को स्टेडियम के पार पहुंचाने पर बल्लेबाज के खाते में 6 रन जुड़ते थे. इसके लिए बल्लेबाजों को काफी दम लगाना पड़ता था. हालांकि, ये कमाल जो डार्लिंग ने 14 नवंबर 1898 में किया. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड ओवल में एक जोरदार शॉट लगाया.