home page

Millet Fair : किसान भाई ध्यान दें! दो दिन बाजरे मेले में लें फसल की खास जानकारी

किसान भाइयों के लिए एक खुशखबरी है. आज से दिल्ली हाट आईएनए में 29 से 31 जुलाई 2022 तक 3 दिवसीय "बाजरा पाक कार्निवल" आयोजित किया जा रहा है. आप भी इस बाजरे मेले (millet fair)में जाकर बाजरा की खेती के बारे में ज्ञान अर्जित कर सकते है.

 | 
Millet Fair : किसान भाई ध्यान दें! दो दिन बाजरे मेले में लें फसल की खास जानकारी 

HR Breaking News (नई दिल्ली) बाजरा की एक ऐसी खेती है जो पोषक गुणों(nutritional properties) का खज़ाना, सस्ता और उगाने में आसान होता है, क्योंकि इसकी खेती से दो फायदे उठा सकते है. इसकी खेती भोजन (farm food)और चारे दो तरह उपयोग में लाई जाती है. इस तरह यह लाखों परिवारों को भोजन और आजीविका का साधन है और खेती की आर्थिक सहायता(Subsidies)में योगदान देता है.  बाजरे की खेती (Millet Crops) जलवायु परिवर्तन को को कम करने में सहायक हैं, क्योंकि यह वायुमंडलीय कार्बन CO2 को कम करने में मदद करता हैं.
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने दिल्ली हाट आईएनए में 29 से 31 जुलाई 2022 तक 3 दिवसीय "बाजरा पाक कार्निवल" आयोजित किया जा रहा है. यह कार्यक्रम 29 जुलाई दोपहर 2 बजे से शुरू होगा, जिसमें बाजरा फूड स्टॉल, इन्फोग्राफिक्स, बेकरी उत्पादों के खाद्य प्रदर्शन (भारतीय और मैक्सिकन व्यंजन), स्ट्रीट प्ले, ऑन द स्पॉट ऑडियंस क्विज़ और बाजरे से बनाए जाने वालें स्वादिष्ट स्नैक्स पर चर्चा होगी.

ये भी जानिये :  घर की छत पर सोलर पैनल फ्री लगवाएं , बिल से छुटकारा पाएं


बाजरा (Millet) अनाज प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता हैं और प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री भी होता हैं. यह अनाज इतने स्ट्रांग होते हैं कि इन्हें किसी भी उर्वरक या कीटनाशकों के बिना उपयोग किए उगा सकते है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि बाजरा छोटे आकार और कठोर बनावट वाला होता है जो सूखे और कीटों से लड़ने में सक्षम होता है. बाजरा का आकार और बनावट इसे मौसम की कठोर परिस्थितियों से बचने में मदद करती है और यही विशेषताएं इसे भारत में खेती के लिए आदर्श भी बनाती हैं.

भारत में बाजरा सबसे अधिक उत्पादक राज्य  

राजस्थान: बाजरा और  सोरघम का प्रमुख उत्पादक

कर्नाटक: ज्वार और रागी का प्रमुख उत्पादक

महाराष्ट्र: रागी और ज्वार का प्रमुख उत्पादक

उत्तर प्रदेश: बाजरा का प्रमुख उत्पादक राज्य 

हरियाणा: बाजरा का प्रमुख उत्पादक राज्य 

 2014 से 2021 तक बाजरे की 154 किस्मों को रिलीज़ हुई है

ये भी जानिये :  घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा

ज्वार- 43 किस्में

बाजरा- 52 किस्में

छोटा बाजरा-11 किस्में

प्रोसो बाजरा- 4 किस्में

कोडो बाजरा- 4 किस्में

फिंगर बाजरा- 28 किस्में

फॉक्सटेल बाजरा- 8 किस्में

बरनार्ड बाजरा- 4 किस्में