home page

अब गुड़गांव (Gurugram) व फरीदाबाद (Faridabad) में मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी स्थापित करेगी ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन

Delhi-NCR. गुड़गांव (Gurugram) मेट्रोपालिटन डेवलपमेंट अथारिटी (जीएमडीए) गुड़गांव में आटोमेटिक वेदर स्टेशन (एडब्ल्यूएस) स्थापित करेगा। इसके अलावा एयर क्वालिटी मॉनिट्रिंग सिस्टम भी अलग-अलग स्थानों पर शहर में लगाए जाएंगे।

 | 


जिससे मौसम के साथ-साथ वायु प्रदूषण से संबंधित सटीक जानकारी जिलावासियों को मिल सकेगी। हालांकि फरीदाबाद (Faridabad) में एफएमडीए द्वारा भी इसी तरह के सिस्टम लगाए जाएंगे। ऐसे में दोनों जिला में अब मौसम संबंधित बेहतर पूर्वानुमान की जानकारी मिल सकेगी।
 

PM Kusum Yojna : अब खेतों में सौर उर्जा से लहराएंगी फसलें, सरकार इस योजना में देगी 75 प्रतिशत सब्सिडी

 

 

गुड़गांव व फरीदाबाद (Gurugram And Faridabad) में एडब्ल्यूएस (आटोमेटिक वेदर स्टेशन) कुल 37 जगहों पर स्थापित होंगे, जिनमें 13 फरीदाबाद और 24 गुड़गांव जिले में हैं। इसी तरह प्रेशर सेंसर के साथ फरीदाबाद में 10 और गुड़गांव में 16 जगह पर एडब्ल्यूएस लगेंगे। एयर क्वालिटी मानीटरिग सिस्टम फरीदाबाद में 10 और गुड़गांव में 16 स्थानों पर लगेंगे। डाटा डिस्पले पैनल गुड़गांव-फरीदाबाद में चार जगहों पर लगेंगे।

जहाजों की मरम्मत के लिए दुबई सिंगापुर जाने की नही जरूरत, हिसार में बनेगा सौर ऊर्जा संचालित हब

जीएमडीए की जीआइएस विग द्वारा टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जो कंपनी एडब्ल्यूएस स्थापित करेगी, उसके द्वारा पांच साल के लिए इनका रखरखाव भी किया जाएगा।

बता दें कि जीएमडीए की ओर से नेताजी सुभाष मार्ग और गोल्फ कोर्स रोड सहित कई जगहों पर एयर क्वालिटी मानीटरिग सिस्टम लगाए थे, लेकिन इनमें से कई खराब हो चुके हैं।

पुलिस के लिए खरीदी जाएंगी 220 नई गाड़ियां, इन 18 एजेंडों के लिए एक हजार करोड़ मंजूर