home page

PM Kisan Yojana इन किसानों को लौटाने होंगे पीएम योजना के पैसे, लिस्ट जारी

PM Kisan Yojana पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे किसानो को अब किस्त के पैसे वापिस लौटाने होंगे। जिसे लेकर सरकार की ओर से रिक्वरी नोटिस (recovery notice) भी जारी कर दिया गया है। आइए नीचे खबर में जानते है पीएम किसान योजना से जुड़ी ताजा अपडेट (Latest updates related to Kisan Yojana)
 
 | 
PM Kisan Yojana इन किसानों को लोटाने होंगे पीएम योजना के पैसे, लिस्ट जारी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 31 मई 2022 को 10 करोड़ से अधिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के लाभार्थी किसानों के खाते में 11वीं किस्त को ट्रांसफर किया था।

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए जरूरी अपडेट आई है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में इस योजना का लाभ उठा रहे कई किसानों को रिकवरी का नोटिस जारी हुआ है। जारी नोटिस के अनुसार जिस किसी टैक्सपेयर्स यानी करदाता ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाया है उन्हें अब यह पैसा लौटाना होगा। 

PM Kisan : पीएम किसान योजना का पोर्टल डाउन, ये आ रही दिक्कत

 

जारी आदेश में क्या कुछ कहा गया है? 

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के अखंडनगर ब्लाॅक में एक किसान को जारी किए नोटिस में लिखा गया है, 'उक्त किसान को पीएम किसान पोर्टल पर आयकर दाता के रूप में चिन्हित किया गये हैं। इसलिए अपात्र हैं। चूंकि कृषक द्वारा यह जानते हुए कि वह अपात्रता की श्रेणी में आते हैं और जानबूझकर योजना में पंजीकरण कराकर अवैधानिक रूप से इसका लाभ प्राप्त कर रहे हैं.....अतः नोटिस के उपरांत पीएम किसान योजनान्तर्गत प्राप्त सम्पूर्ण धनराशि ......खाते में जमा करना है।' सरल शब्दों में कहा जाए तो ऐसे करदाता जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे अब उन्हें पूरा पैसा वापस लौटाना पड़ेगा।

मिशन ड्रोन : पीएम मोदी के मिशन को बढावा देने के लिए मुकेश अंबानी की ये कंपनी बना रही ड्रोन


आदेश को लेकर क्या बोले अधिकारी? 

उत्तर प्रदेश के कृषि निदेशक विवेक सिंह ने हिंदुस्तान के साथ बातचीत में बताया, 'हां, इस तरह का आदेश जारी हुआ है। पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे करदाताओं को पैसा वापस करने के लिए कहा गया है।' अपर महानिदेशक वीके सिसौदिया इस पूरे मामले पर बातचीत के दौरान बताते हैं, 'इन्होंने 2019 के आयकर विवरण में जो जानकारी दी थी उसके आधार पर यह लिस्ट तैयार हुई है। भारत सरकार की तरफ से जारी लिस्ट में शामिल सभी को लोगों को पैसा वापस लौटाना होगा।' 

पीएम किसान योजना की अगली किस्त इस दिन पहुंचेगी अकांउट में, चैक करें लेटेस्ट अपडेट

 

वहीं, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर आशीष ने हिंदुस्तान से कहा, 'जिले में 2800 किसानों को नोटिस जारी किया गया है। जिसमें गुरुवार तक 310 किसानों ने पैसा वापस भी कर दिया है।' 


सुल्तानपुर जिले के अखंडनगर ब्लाॅक के सहायक अधिकारी मनोज तिवारी बताते हैं, 'यह नोटिस उन लोगों को जारी हुआ जो टैक्स का भुगतान करने के बावजूद इस योजना का लाभ ले रहे थे।' इसी जिले के अखंडनगर ब्लाॅक के ही एक किसान जिनको नोटिस यह जारी हुआ है उन्होंने नाम ना छापने की शर्त पर हिंदुस्तान को बताया कि कृषि अधिकारी नोटिस लेकर आए थे। उन्होंने जल्द से जल्द पैसा वापस लौटाने के लिए कहा है। 

किसानों को चार किश्तों में दिए जाएंगे 5703 करोड़, पीएम योजना में बड़ा बदलाव

बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत सरकार की तरफ से किसानों को दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त साल-भर में जारी की जाती है। अभी हाल ही में लाभार्थी किसानों के खाते में 11वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी।