home page

सरकार के इस ऐलान से पीएम किसान योजना लाभार्थियों की हो गई मौज, जानें पूरी डिटेल्स

PM Kisan Yojana: अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो सरकार आपको एक और बड़ी सुविधा दे रही रही है। यदि आपने योजना के तहत ekyc नहीं करवाई है तो सरकार ने नया ऐलान किया है। जानें पूरी डिटेल्स..
 | 

HR Breaking News, New Delhi: सरकार किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजना को चलाती रहती है। इन योजनाओं का किसानों का फायदा भी मिल रहा है। इन योजना में सबसे बड़ी योजना है 'पीएम किसान योजना'(PM Kisan Yojana)। योजना के तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना के किसानों को और भी लाभ मिलते हैं ; किसान मानधन पेंशन योजना(Kisan Maandhan Pension Scheme)।

ये भी पढ़े : अब हर महीने मिलेगी 5 हजार रुपये पेंशन, शुरू हुई केंद्र सरकार की ये योजना


 अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है।  11वीं किस्त के बाद अब सरकार आपको एक और बड़ी सुविधा दे रही रही है। अगर आपने भी अब तक इस योजना के तहत ekyc नहीं करवाई है तो ये खबर आपके बेहद काम की है।

केंद्र सरकार ने किया ऐलान

केंद्र सरकार ने अब योजना का लाभ पाने के लिए अनिवार्य eKYC की डेडलाइन बढ़ा दी है। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इसकी जानकारी दी गई है। पीएम किसान वेबसाइट पर एक फ्लैश के अनुसार, 'सभी PM KISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दी गई है।' पहले इसकी डेडलाइन 31 मई, 2022 थी।


e-KYC के बिना नहीं मिलेगा पैसा

आपको बता दें कि e-KYC के बिना आपकी किस्त अटक सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है। पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा। ये काम घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप से भी कर सकते हैं।

और पढ़िए : पीएम किसान योजना के तहत अब 2,000 नहीं बल्कि आएंगे इतने हजार रुपए

 
जानिए इसके प्रोसेस

1. आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें
2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें।
3. आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से पूरा कर सकते हैं।
4. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।
5. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे। सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

इसके अलावा, आप अपनी किस्त का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।