home page

हरियाणा के इन खिलाड़ियों के अकांउट में आएगी स्कालरशिप राशि, बैंक ने मांगी अंकाउट डिटेल

Haryana News खिलाडि़यों के लिए राहत भरी खबर है। हरियाणा सरकार ने 12500 खिलाडि़यों से बैंक अकाउंट की डिटेल मांगी गई है। इन खिलाडि़यों के खातों में स्‍कालरशिप भेजी जाएगी। ये खिलाड़ी खेल नर्सरियों में प्रशिक्षण ले रहे हैं।
 
 | 

HR Breaking News, अंबाला के खेल प्रशिक्षकों मिली खेल नर्सरियों में प्रशिक्षण ले रहे करीब 12500 खिलाडिय़ों को जल्द ही सरकार द्वारा स्कालरशिप राशि जारी कर दी जाएगी। इसके लिए खिलाडिय़ों से उनके बैंक खातों की डिटेल मांगी गई है।

 

इसी को लेकर अब खिलाडिय़ों के अभिभावक भी बच्चों के बैंक अकाउंट खुलवाने में जुट गए हैं। खेल विभाग का कहना है कि दो आयु वर्गों में स्कालरशिप दी जाएगी। इससे खिलाड़ी अपनी डाइट आदि का बंदोबस्त कर सकेंगे। जिला अंबाला की बात करें, तो यहां पर 500 खिलाड़ी इन खेल नर्सरियों में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

हरियाणा की लेटेस्ट अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज पर फॉलों करें

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMPHUpAswtN-8Aw?hl=hi&gl=IN&ceid=IN%3Ahi


यह है प्रशिक्षकों की खेल नर्सरियां

प्रदेश सरकार द्वारा खेल विभाग के तहत तैनात प्रशिक्षकों को पांच सौ खेल नर्सरियां दी गई हैं। इन नर्सरियों को शुरू करने के लिए खिलाडिय़ों के ट्रायल लिए गए हैं, जबकि एक नर्सरी में 25 खिलाड़ी शामिल हैं और पांच स्टेंडबाइ खिलाड़ी रखे गए हैं।

यदि कोई खिलाड़ी खेल नर्सरी को छोड़ता है, तो स्टेंडबाइ खिलाड़ी को जगह दी जाएगी। जिला भर में बीस खेल नर्सरियां दी गई हैं, जबकि इन में पांच सौ खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे हैं। जिला खेल विभाग के तहत तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबाल, साइक्लिंग, बाक्सिंग, फुटबाल, जिमनास्टिक, हाकी, हैंडबाल, जूडो, कबड्डी, खो-खो, लान टेनिस, शूटिंग, स्वीमिंग, टेबल टेनिस, कुश्ती, भारोत्तोलन, वालीबाल खेलों में प्रशिक्षकों को नर्सरियां मिली हैं।


इस तरह से मिलेगी स्कालरशिप

अंबाला में खेल प्रशिक्षकों को बीस खेल नर्सरियां दी गई हैं। इसी को लेकर खेल विभाग ने अब इन खेल नर्सरियों के खिलाडिय़ों से उनके बैंक अकाउंट मांगे हैं। अभिभावक भी बच्चों के बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए भागदौड़ कर रहे हैं। इसके तहत नौ से चौदह साल आयु वर्ग के खिलाडिय़ों को 1500 रुपये और 15 से 19 साल तक आयु वर्ग के खिलाडिय़ों को दो हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।

यह भी जानिए

नंदी के दूध पीने की अफवाह हरियाणा में पहुंची, मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़


प्रशिक्षकों को जो खेल नर्सरियां दी गई हैं, उनके खिलाडिय़ों से बैंक अकाउंट्स की डिटेल मांगी है। यह खेल विभाग मुख्यालय को भेज दी जाएगी, जबकि यह छात्रवृत्ति खिलाडिय़ों के अकाउंट में सीधे भेजी जाएगी।

- ज्योति रानी, डीएसओ अंबाला