home page

ATM withdrawal Gold : सोना खरीदने के लिए नहीं जाना पड़ेगा ज्वेलर्स के पास, अब ATM से एक क्लिक से निकलेगा सोना

शादियों के इस सीजन में अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो अब आपको ज्वेलर्स के पास जाने की जरूरत नहीं। क्योंकि अब ATM से निकलेगा सोना। कौनसे शहर में होने जा रही सर्विस शुरू, आइये जानते हैं।  
 | 

HR Breaking News, New Delhi : भारत का पहला 'गोल्ड एटीएम' हैदराबाद में खुल चुका है. ATM में आप सिर्फ कुछ स्टेप को फॉलो करके सोने के सिक्के (Gold Coin) निकाल सकते हैं. यह कैश ATM की ही तरह है और इससे सोना निकालने का प्रॉसेस भी लगभग सेम है. ATM से निकलने वाले सोने के सिक्के का वजन 0.5 से 100 ग्राम के बीच होगा. एक 100 ग्राम के सोने के सिक्के की कीमत लगभग 7 हजार डॉलर है. 

कैश ATM से पैसा निकालने के ​दौरान फ्रॉड (ATM Fraud Case) के कई मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वह अपने PIN नंबर को छुपाकर रखें. इसी तरह, अगर आप ATM से सोने के सिक्के निकलने जा रहे हैं, तो आपको अपने पिन नंबर को सेफ रखना होगा. आइए जानते हैं कैसे आप अपने PIN को सभी से छुपाकर रख सकते हैं. 

ATM पिन को ऐसे रखें सेफ 
अगर आप ATM से सोना निकालने जा रहे हैं, तो आपको हर वक्त सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि आपके पीछे जासूस हो सकते हैं. साथ ही ATM में जाते वक्त किसी को भी अंदर न आने दें. 


अपने ATM पिन को ऐसे छुपकर दर्ज करें कि आपके अलावा कोई भी न देख सके. 
अगर चोरी होने या फिर किसी संदिग्ध पर संदेह है, तो अपने ट्रांजेक्शन को तुरंत कैंसिल कर दें और ATM गार्ड की सहायता लें. 
ट्रांजेक्शन में किसी तरह की दिक्कत आने पर किसी भी अनजान की मदद न लें, क्योंकि वह आपके साथ फ्रॉड कर सकता है. 
अगर सोना निकालते वक्त किसी तरह की समस्या आए, तो ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर पर मदद ले सकते हैं. 
फोन, एसएमएस या किसी भी अन्य माध्यम से अपना पिन नंबर किसी भी अनजान के साथ शेयर न करें. 
ATM से गोल्ड निकलने से क्या होगा फायदा 


गोल्डसिक्का के उपाध्यक्ष ने कहा कि "आभूषण शोरूम जाने के बजाय ग्राहक सीधे एटीएम आ सकते हैं और वे यहां सिक्के प्राप्त कर सकते हैं." शनिवार से शुरू हुए गोल्ड एटीएम में 5 किलो तक सोना स्टोर किया जा सकता है. हाल की एक शाम को कई कस्टमर सोने के सिक्के खरीदने के लिए लाइन में खड़े थे, अपने क्रेडिट कार्ड को मशीन में डालकर और फिर सिक्के के वजन का चयन कर रहे थे. एक ग्राहक ने बताया कि पूरे लेन-देन में एक मिनट से भी कम समय लगा. बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता है. भारत की दो-तिहाई सोने की मांग आमतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों से आती है, जहां आभूषण धन का एक पारंपरिक भंडार है.