home page

Combo Vehicle: जल्द सड़कों पर दिखेगी अनोखी कॉम्बो EV, जब मर्जी बना लें टू या थ्री व्हीलर

Two or three wheeler combo Vehicle: जल्द ही सड़कों पर 2 और 3 व्हीलर कॉम्बो गाड़ी उतरने वाली है। इसको आप जब मर्जी टूव्हीलर और थ्रीव्हीलर बना सकते हो। जानें इसके बारे में.. 
 | 
Combo Vehicle: जल्द सड़कों पर दिखेगी अनोखी कॉम्बो EV, जब मर्जी बना लें टू या थ्री व्हीलर 

HR Breaking News(डिजिटल डेस्क): वाहनों की दुनिया नई क्रांति आ रही है। फ्यूल इंफीशियट से लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों का दौर आ चुका है। इस कड़ी में जल्द ही नया व्हीकल बाजार में आने वाला है। इस व्हीकल को आप जब मर्जी टू या थ्री व्हीलर में बदल सकते हो।  


 बहुत जल्द देश की सड़कों पर अर्बन मोबिलिटी(Urban Mobility) का एक बड़ा सॉल्यूशन सामने आएगा। गाड़ी की एक नई कैटेगरी जल्द ही भारतीय सड़कों पर उतरने वाली है। ये नई गाड़ी 2 और 3 व्हीकल का कॉम्बो होगी, जिसे कभी भी 2 व्हीलर या 3 व्हीलर में कन्वर्ट किया जा सकता है। इस नए तरह के व्हीकल का पर्सनल और व्यावसायिक इस्तेमाल हो सकेगा। सड़क परिवहन मंत्रालय(ministry of road transport) की ओर से ऐसे व्हीकल का ड्राफ्ट जारी किया गया है। इस ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री स्टैंडर्ड(Automobile Industry Standard) वाले ड्राफ्ट पर सभी स्टेकहोल्डर्स से सुझाव मांगे गए हैं। इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने स्टेकहोल्डर्स से सुझाव देने को कहा है। 

इसे भी देखें : मार्केट में नए electric scooter की धमाकेदार एंट्री, जानिए क्या होगी कीमत

बैटरी से चलेंगी गाड़ी


सड़क परिवहन मंत्रालय(Ministry of Road Transport) की ओर से 2 और 3 व्हीलर के कॉम्बो को लॉन्च करने का ड्राफ्ट जारी किया गया है। ये कॉम्बो जल्द ही सड़कों पर दौड़ने लगेगा। स्टेकहोल्डर्स से सुझाव मांगने के बाद स्टैंडर्ड मंजूर होने के बाद भी उत्पादन शुरू किया जाएगा। 


बता दें कि सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से ये जो नई गाड़ी प्रस्तावित की गई हैं, वो बैटरी के सहारे चलेंगी। हालांकि इस गाड़ी में स्टैंड और पिछली सीट पर लगने वाला हैंड होल्ड नहीं होगा। इसके अलावा फुट रेस्ट नहीं होगा। 

हेलमेट खरीदने की नहीं होगी बाध्यता


इस नए व्हीकल की खास बात ये है कि खरीद के समय हेलमेट भी लेने की कोई बाध्यता नहीं होगी। वहीं दुपहिया की तरह से इस नए तरह के व्हीकल में साड़ी गार्ड नहीं होगा। इसके अलावा गाड़ी के आगे सेफ्टी ग्लास भी होगा और वाइपर भी दिया जाएगा। 

और देखें : अब Hyundai मार्केट में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें डिटेल्स

HeroMoto ने 'Quark1' कॉन्सेप्ट किया पेश 


बता दें कि फरवरी 2020 में हीरो मोटोकॉर्प ने 'Quark1' का कॉन्सेप्ट पेश किया था। ये कॉन्सेप्ट सड़क परिवहन मंत्रालय(Ministry of Road Transport) की ओर से प्रस्तावित व्हीकल से मिलता जुलता ही है।