home page

New EV: अब Hyundai मार्केट में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें डिटेल्स

Hyundai New EV: अब हुंडई भी EV मन्युफैक्चरिंग में बड़ा कदम उठाने जारी है। कंपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। जानें पूरी जानकारी...
 | 
New EV:  अब Hyundai मार्केट में लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें डिटेल्स 

HR Breaking News, New Delhi:  पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के कारण आजकल कर कोई इलेक्ट्रिक वाहन  लेने के बारे में सोच रहा है। सरकार भी इस दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है।  इसको देखते हुए हर कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) बनाने की दिशा में  अपने कदम बढ़ा रही है। अब हुंडई भी EV मन्युफैक्चरिंग में बड़ा कदम उठाने जारी है। कंपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। यह i10 मॉडल का इलेक्ट्रिक हैचबैक हो सकता है, जिसने बाजार में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

इसे भी देखें : टेस्टिंग के दौरान दिखी Mahindra XUV400 EV की झलक, देखें फोटो

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई की अपने ईवी विकल्पों की कीमत पर गहरी नजर है, जो Ioniq लाइनअप के दायरे से बाहर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि हुंडई मोटर यूरोप के मार्केटिंग चीफ एंड्रियास-क्रिस्टोफ हॉफमैन ने पुष्टि की है कि ऐसा मॉडल विकसित किया जा रहा है और यूरोपीय बाजारों में इसकी कीमत लगभग 20,000 यूरो या लगभग 16 लाख हो सकती है। अंतिम कीमत कई तरह के कारकों पर निर्भर करेगी और हर देश में अलग-अलग होगी।
 


 
हॉफमैन ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि छोटी कारों के इलेक्ट्रिक वेरिएंट टेक्नोलॉजी कारणों के साथ-साथ कम कीमत में रखना एक चुनौती भरा काम है। यह काफी हद तक माना जाता है कि जब ईवीएस की बात आती है, तो पूरी तरह से भरी हुई सेडान या एसयूवी की तुलना में छोटे ईवी में मार्जिन बहुत कम होता है।

जल्द आ रही नई इलेक्ट्रिक कार


यहां भारत में हुंडई जल्द ही नई इलेक्ट्रिक कार Ioniq 5 को लॉन्च कर सकती है। यह तुलनात्मक रूप से किफायती होगी, क्योंकि यह स्थानीय रूप से असेंबल होगी। भारत जैसे विकासशील बाजारों को भी छोटे ईवी वाले ब्रांडों द्वारा टारगेट किया जा सकता है, जिनकी कीमत 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये की बीच होगी।

और देखें : मार्केट में धूम मचाने आ रही Mahindra की ये 5 इलेक्ट्रिक SUV कार, फीचर्स देख रह जाओगे दंग

अभी ये हैं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार 


वर्तमान में टाटा मोटर्स की यहां छोटे ईवी बाजार पर मजबूत पकड़ है, लेकिन खरीदारों के लिए इसकी सबसे सस्ती ईवी टिगोर ईवी की कीमत  12 लाख रुपये  से ज्यादा है। एमजी मोटर और हुंडई भी क्रमशः जेडएस ईवी और कोना के साथ ईवी स्पेस में मौजूद हैं। एमजी की योजना 2023 में यहां एक अधिक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की है।