home page

Electric Car: इन तारीख को लांच होगी देश में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! माइलेज में छोड़ देगी सबको पीछे

अगर आप भी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने का इंतजार कर रहे है तो यह खबर आपके लिए है।  Tigor EV को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है और Tiago EV के भी काफी सुरक्षित होने की संभावना है. कीमत की बात करें तो टाटा टियागो ईवी की कीमत 10 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के करीब रखी जा सकती है.
 
 | 
Electric Car: इन तारीख को लांच होगी देश में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार! माइलेज में छोड़ देगी सबको पीछे

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Tiago EV: टाटा मोटर्स ने हाल ही में ऐलान किया है कि भारतीय बाजार के लिए कंपनी की अगली इलेक्ट्रिक पेशकश Tiago EV होगी. अब, घरेलू वाहन निर्माता ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि ऑल-न्यू टाटा टियागो ईवी 28 सितंबर, 2022 को भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी. लॉन्च होने के बाद यह देश में बिकने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है. दरअसल, टाटा टियागो कंपनी की एंट्री लेवल ICE हैचबैक है और ऐसा ही इसका इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकता है.

Tata Tiago EV भारत की पहली इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी और कंपनी के पोर्टफोलियो में Tigor EV से नीचे होगी. हालांकि, टाटा मोटर्स ने अभी तक Tiago EV के बारे के स्पेसिपिकेशन्स या अन्य विवरणों का खुलासा नहीं किया है. लेकिन, माना जा रहा है कि टियागो ईवी कंपनी की इलेक्ट्रिक सेडान Tigor EV के साथ अंडरपिनिंग और मैकेनिकल्स साझा कर सकती है. Tigor EV को पिछले साल भारत में PV सेगमेंट के लिए लॉन्च किया गया था.

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Tigor EV में Tata की एडवांस्ड Ziptron टेक्नोलॉजी है, जो परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल करती है. यह पावरट्रेन 74 बीएचपी, 170 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी दावा करती है कि यह 5.7 सेकंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसके अलावा, इसमें 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, जो प्रति चार्ज 302 किमी की ARAI-प्रमाणित रेंज देता है.

आने वाली नई टाटा टियागो ईवी में भी यही पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है. इसके साथ ही, मोटर, मोटर की पावर और टॉर्क, बैटरी पैक तथा रेंज भी Tigor EV के जैसी ही हो सकती है. बता दें कि Tigor EV को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है और Tiago EV के भी काफी सुरक्षित होने की संभावना है.


कीमत की बात करें तो टाटा टियागो ईवी की कीमत 10 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के करीब रखी जा सकती है, जिससे यह भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बन जाएगी.