home page

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को मिल गया दिवाली तोहफा, खाते में आने वाले हैं 2 लाख रूपए

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली तोहफा देते हुए उनके खाते में 2 यह रूपए जमा करवा दिए हैं जिससे कर्मचारी काफी खुश हुए और उन्होंने सरकार का धन्यवाद किया।  ये पैसे DA के बढ़ने की वजह से मिले हैं।  किन को हुआ है फायदा, आइये जानते हैं 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : Central Government इन दिनों केंद्रीय कर्मचारियों पर मेहरबान है। दिवाली से Dearness Allowance में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के Travel Allowance में बढ़ोतरी का फैसला किया है। केंद्र सरकार के इस ऐलान से केंद्रीय कर्मचारी बेहद खुश नजर आ रहे हैं।

इस बीच खबरें आ रही है कि केंद्र सरकार दिवाली के बाद अपने कर्मचारी और पेंशनर्स को 18 महीने के बकाये  DA arrears का सौगात दे सकती है। खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार दिवाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के बकाये एरियर पर बड़ा ऐलान कर सकती है।

कर्मचारियों संगठनों का  DA arrears को लेकर है दवाब


गौरतलब है कि कर्मचारियों संगठनों की ओर से बकाए  DA arrears को लेकर सरकार पर लगतार दबाव बनाया जा रहा है। खबरों के मुताबिक 18 अगस्‍त 2022 को नेशनल काउंसिल के सचिव (स्‍टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव और नेशनल काउंसिल के अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर डेढ़ साल के बकाए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के एरियर के भुगतान की मांग की है।

Shiv Gopal Mishra ने कैबिनेट सचिव को लिखा पत्र


जानकारी के मुताबिक Shiv Gopal Mishra ने कैबिनेट सचिव को लिखे पत्र में सुप्रीम कोर्ट के दिनांक 8 फरवरी 2021 के उस फैसले का जिक्र किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने था कि आर्थिक संकट के कारण कर्मचारियों के वेतन और पेंशन को तात्कालिक रूप रोका जा सकता है, लेकिन स्थिति में सुधार होने पर इसे कर्मचारियों को वापस देना होगा। यह कर्मचारियों का अधिकार है। कानून के मुताबिक भुगतान किया जाना चाहिए।

सरकार ने फ्रीज कर दिया है 18 महीने का एरियर


आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ाया था। उसके बाद महंगाई भत्ते में तीन बार और इजाफा हो चुका है। कुल महंगाई भत्ता 38 फीसदी पर पहुंच गया। लेकिन, डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई। सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि कोरोना के वक्त महंगाई भत्ते के फ्रीज किया गया था। ऐसे में एरियर का कोई ऑप्शन नहीं है।

कर्मचारियों को 2,18,200 रुपये तक का होगा फायदा


एक मोटे अनुमान के मुताबिक लेवल-1 के कर्मचारियों का DA बकाया 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये तक है। लेवल-13 (7वें सीपीसी मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये) या लेवल-14 (वेतनमान) पर कर्मचारियों पर 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का डीए बनता है। एरियर की राशि अलग-अलग ग्रेड के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग होगी।