home page

AC लेने जा रहे हो तो पहले जानें- Inverter AC और नॉर्मल AC में अंतर

Difference Between Inverter AC and Fixed Speed ​​ACयदि आप इन दिनों AC खरीदने के बारे में सोच रहे हो। आपके मन में ये ख्याल आ रहा है कि कौन सा AC लेना चाहिए; इन्वर्टर एसी और फिक्स्ड स्पीड एयर कंडीशनर। इन दोनों में कीमतों के साथ तकनीक का बेहद अंतर है। जानें इसके बारे में
 | 

HR Breaking News, New Delhi:  यदि आप इन दिनों AC खरीदने का मन बन रहे हो। । आपके मन में ये ख्याल आ रहा है कि कौन सा AC लेना चाहिए; इन्वर्टर एसी(Inverter AC) और फिक्स्ड स्पीड एयर कंडीशनर(Fixed Speed ​​Air Conditioner)।  इन AC में बड़ा अंतर उनके कंप्रेसर में है। एसी में कंप्रेसर का काम सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह एसी में भरे लिक्विड को कंप्रेस करके फैलाता है जिससे ठंडी हवा निकलती है। इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर तकनीक ऐसी होती है कि कंप्रेसर जरूरत के हिसाब से चालू और बंद रहता है। इसमें कंप्रेसर पूरी तरह से कंट्रोल ऑपरेशन में चलता है। यदि कमरे का तापमान अधिक है, तो कंप्रेसर हवा के अनुसार ठंडी हवा के लिए काम करेगा। अगर कमरा ठंडा है, तो एसी कंप्रेसर उसी के अनुसार काम करेगा। इससे बिजली की बचत होती है क्योंकि जब कमरा ठंडा हो जाता है तो कंप्रेसर बंद हो जाता है। दूसरी ओर, सामान्य एसी में कंप्रेसर को चालू करने की तकनीक नहीं होती है। आपको सीधे एसी बंद करना होगा। इससे बिजली की खपत बढ़ जाती है।

 

 

इसे भी देखें : औंधे मुंह गिरे AC के भाव, Voltas का 1.5 टन इनवर्टर AC मिल रहा 30 हजार रुपये सस्ता, जानें कैसे पाएं लाभ?


कौन सा AC बेहतर और सस्ता? 


पावर के मामले में इन्वर्टर एसी ज्यादा सही है। इसकी संचालन लागत कम है और इसका उपयोग करना भी आसान है। इन्वर्टर एसी चलने पर कोई शोर नहीं होता है। सामान्य या फिक्स्ड एसी को बाद में बंद करना पड़ता है क्योंकि कमरे के ठंडा होने के बाद कंप्रेसर के स्वत: बंद होने की कोई व्यवस्था नहीं है। वहीं इन्वर्टर एसी रूम ठंडा होने के बाद उसका कंप्रेसर बंद हो जाता है। इन्वर्टर एसी को कमरे की कूलिंग तक पहुंचने में जितना समय लगता है, उतना ही उससे कुछ शोर भी आ सकता है। नहीं तो कोई शोर सुनाई नहीं देता।


 

और देखें : घर ले आइए ये सोलर AC जिन्दगी भर बिजली बिल से छुटकारा


 
जहां तक कीमत की बात है तो इन्वर्टर एसी(inverter ac) फिक्स्ड स्पीड वाले एसी(fixed speed ac) से महंगा होता है। इसका कारण कंप्रेसर तकनीक का महंगा होना है। लेकिन बाद के सभी खर्चों को देखें तो इन्वर्टर एसी बाकी एसी से सस्ता है। खरीदारी के समय इसमें अधिक पैसा खर्च हो सकता है, लेकिन बिजली की बचत के मामले में यह भविष्य में सस्ता सौदा साबित होता है। फिक्स एसी खरीदते समय आपको यह सस्ता लग सकता है, लेकिन इसकी परिचालन लागत और बिजली खर्च भविष्य में महंगा साबित होता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप ग्राहक हैं तो अपना नफा-नुकसान देखकर ही एसी खरीदें।