home page

Indian Railways : बिना पैसे दिए बुक करें ट्रेन टिकट, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए रेलवे ने ये खास सुविधा शुरू की जिसमे आप बिना पैसे दिए ट्रेन टिकट बुक करवा सकते हैं , कैसे होगा ये, आइये जानते हैं 
 | 
 बिना पैसे दिए बुक करें ट्रेन टिकट

HR Breaking News, New Delhi : रेलवे की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखकर नए-नए कदम उठाए जाते हैं. दुन‍िया में भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा नेटवर्क है और इसके माध्‍यम से प्रत‍िद‍िन लाखों लोग सफर करते हैं. फेस्‍ट‍िव सीजन में ट्रेनों में भीड़ और ज्‍यादा बढ़ जाती है. ऐसे में यात्र‍ियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर भी रेलवे की तरफ से कदम उठाए जाते हैं. यात्र‍ियों की सुव‍िधा का और ध्‍यान देते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक नई सुविधा लॉन्च की है. इस सुव‍िधा के तहत आप ब‍िना पैसों के भी ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते हैं.

पैसा नहीं होने पर भी बुक होगा ट‍िकट


जी हां, अब रेलवे यात्र‍ियों के पास यह व‍िकल्‍प मौजूद होगा क‍ि वे ट‍िकट बुक कराने के बाद पैसों का भुगतान कर सकते हैं. इसके ल‍िए आईआरसीटीसी (IRCTC) ने CASHe के साथ पार्टनरशिप की है. CASHe और IRCTC के बीच हुए करार के तहत रेल यात्र‍ियों को 'ट्रैवल नाउ, पे लेटर' (TNPL) की सुविधा मिलेगी. यानी अब ग्राहक खाते में पैसा नहीं होने पर भी रेलवे टिकट की बुकिंग (Railway Ticket Booking ) कर सकते हैं.

री-पेमेंट के ल‍िए 3 से 6 महीने का समय


रेलवे ट‍िकट की रकम का यात्री बाद में EMI के रूप में भुगतान कर सकता है. री-पेमेंट करने के ल‍िए यात्र‍ियों को 3 से 6 महीने का समय म‍िलेगा. यह सुव‍िधा यात्रियों को आईआरसीटीसी (IRCTC) के रेल कनेक्ट एप पर मिलेगी. 'ट्रैवल नाउ-पे लेटर' (TNPL) सुविधा का इस्‍तेमाल आप तत्काल और नॉर्मल दोनों तरह की टिकट बुक‍िंग के ल‍िए कर सकते हैं.

CASHe की तरफ से बताया गया क‍ि TNPL के माध्‍यम से यात्री आसानी से टिकट की बुक‍िंग कर सकते हैं. टिकट बुकिंग करने के बाद ग्राहक को EMI का व‍िकल्‍प IRCTC के चेकआउट पेज पर मिलेगा.