home page

SBI Alert : अगर आपका है SBI में खाता तो हो जाइये सावधान

अगर आपका खाता SBI में हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि SBI ने अपने नियमों में बहुत बदलाव किया है और इसके चलता आपका खाता बंद हो सकता है।  क्या है नए नियम, आइये जानते हैं 
 | 
अगर आपका है SBI में खाता तो हो जाइये सावधान 

HR Breaking News, New Delhi : बदलते वक्त के साथ ही बैंकिंग सिस्टम में बहुत बड़े बदलाव आए हैं. आजकल लोग ज्यादातर अपने काम को घर बैठे निपटा लेते हैं. नेट बैंकिंग और Mobile Banking  ने हमारे काम को बहुत आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ ही फ्रॉड की घटनाएं भी बहुत बढ़ने लगी हैं. देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक यानी  State Bank of India ने अपने ग्राहकों को समय-समय पर अलग- अलग तरह की फ्रॉड से सुरक्षित रहने के लिए आगाह करता है.

पैन कार्ड बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है और बिना इसे किसी भी वित्तीय काम को निपटाना बहुत मुश्किल होता है. आप जब भी किसी बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो आपसे सबसे पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड की मांग की जाती है. बिना PAN Card के खाता खुलवाने में दिक्कत होती हैं. Income Tax Department लोगों से 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद सबसे पहले पैन कार्ड बनवाने की सलाह देता है.

ऐसे में आजकल लोगों के पास स्टेट बैंक के नाम से एक मैसेज भेजा रहा हैं जिसमें यह दावा किया जा रहा हैं कि बैंक ग्राहकों को अपने ग्राहकों को पैन कार्ड अपडेट करने की सलाह दे रहा हैं. ऐसा नहीं करने पर आपके खाते को ब्लॉक कर दिया जाएगा. अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिला है तो उसपर विश्वास करने से पहले इस मैसेज की सच्चाई जान लें. इस मामले पर जानकारी देते हुए PIB Fact Check किया है.

PIB ने ट्वीट करके दी जानकारी


इस मामले पर प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है कि पिछले कुछ दिनों से फ्रॉड करने वाले स्टेट बैंक के नाम पर लोगों को मैसेज भेज रहे हैं कि अगर आप अपने खाते में पैन नंबर को अपडेट नहीं कराएंगे तो आपके खाते को ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसके साथ ही आपको कॉल या किसी लिंक के जरिए पैन की जानकारी अपडेट करने की सलाह दी जा रही है. अगर आपको इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो उस पर भूलकर भी विश्वास न करें. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है.

इस तरह खुद को रखें फ्रॉड से सुरक्षित


स्टेट बैंक अपने कस्टमर्स को हमेशा आगाह करता है कि बैंक किसी को कॉल या मैसेज करके उनकी अकाउंट संबंधित जानकारी को अपडेट करने की सलाह नहीं देता है. बैंक किसी तरह का लिंक भेजकर उस पर पैन डिटेल्स अपडेट करने के लिए नहीं कहता है. इसके साथ ही बैंक ने यह भी बताया है कि अगर कोई व्यक्ति साइबर अपराध का शिकार हो जाता ऐसी स्थिति में वही शिकायत साइबर अपराध सेल में 1930 नंबर पर या ईमेल के जरिए report.phishing@sbi.co.in अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.