home page

LPG Cylinder: अब 1100 में नहीं महज 749 में घर ले आएं LPG सिलेंडर, फटाफट उठाएं फायदा

LPG Cylinder Latest Price: आज जनमाष्टमी (Janmashtmi) के उपलक्ष में आपको महंगे दामों में LPG Cylinder नहीं खरीदना पड़ेगा। 1100 रूपये की बजाय सस्ते दाम 749 रूपये में खरीद सकते है सिलेंडर । पूरी जानकारी के लिए पढ़े विस्तार से खबर। 
 | 

HR News Breaking, Digital desk New Delhi-  जन्माष्टमी (Janmashtami)के अवसर पर आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस अवसर पर आपको महज 750 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder) मिल जाएगा. लेकिन आपको बता दें ये सिलेंडर कंपोजिट होगा. इस सिलेंडर में 10 किग्रा गैस आती है. साथ ही इसे कहीं भी ले जाने में बहुत आसानी होती है. सरकार ने कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder)अब लगभग सभी शहरों में मंजूरी दे दी है. खासकर ये सिलेंडर कम खर्च वाले लोगों के लिए बहुत लाभदायक है. क्योंकि सस्ते में उसे सिलेंडर उपलब्ध हो जाएगा. हालाकि देश के विभिन्न शहरों में अलग-अलग रेट पर ये सिलेंडर उपलब्ध होगा. आइये जानते हैं किस कंपोजिट सिलेंडर के बारे में जरूरी बातें.


आपको बता दें कि घरेलू 15 किग्रा के सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालाकि कॅामर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Cylinder) के रेट 36 रुपए सस्ते जरूर हुए थे. लेकिन पहले रक्षाबंधन के अवसर पर कंपोजिट सिलेंडर के दामों में कमी की गई थी. उसके बाद जन्माष्टमी के के मौके पर भी सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में रियायत बरती है. हालाकि कुछ शहरों में  कंपोजिट सिलेंडर के 619 तक भी हैं. लेकिन दिल्ली, लखनऊ, मुंबई जैसे शहरों में आपको 750 रुपए में ही कंपोजिट सिलेंडर मिलेगा.

क्या है खासियत-
कंपोजिट गैस सिलेंडर में सबसे बड़ी खासियत ये है कि आपको पता चल जाएगा कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है. यही नहीं यह बहुत हल्का होता है. जिसके चलते इसे कहीं भी उठाकर ले जाया जा सकता है. आपको बता दें कि इसको लेने के लिए आपको इंडेन गैस एजेंसी पर जाना होगा. वहां इसका कनेक्शन आपको मिल जाएगा.  इसके बाद आप इस सिलेंडर को स्मार्ट तरीके से यूज कर सकते हैं.