home page

LPG Cylinder Price गैंस सिलेंडरी की घट गए दाम, चेक करें लें लेटेस्ट रेट

अगस्त महीना गैंस सिलेंडर (gas Cylinder) ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने लेकर आया है। इंडियन ऑयल कॉपोरेशन (Indian Oil Corporation) की वेबसाइट के अनुसार गैंस सिलेंडर के दामों में भारी गिरावट (Huge drop in gas cylinder prices) हुई है। आइए जानते है लेटेस्ट रेट
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, नए महीने की शुरुआत के साथ ही गैस वितरण कंपनियों ने उपभोक्ताओं को राहत दी है. आज सोमवार, 1 अगस्त, 2022 को एलपीजी सिलेंडरों के दाम घटा दिए गए हैं. हालांकि, यह कटौती अभी कॉमर्शियल गैस सिलेंडरों पर आई है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, आज एक कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 36 रुपये की कटौती की गई है. अब आज से राजधानी दिल्ली में एक 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 1,976 रुपये हो जाएगी. नए रेट आज सुबह 6 बजे से लागू हो चुके हैं.


इसके पहले एक सिलेंडर 2,012 रुपये में बिक रहा था. पिछला संशोधन 6 जुलाई, 2022 को हुआ था, जब कीमतों में लगभग 9 रुपये की कटौती की गई थी. इसके पहले 1 जुलाई, 2022 को कॉमर्शियल सिलेंडर 198 रुपए तक सस्ता हुआ था. उसके पहले इसकी कीमत 2,022 रुपये थी.

 

बता दें कि कमर्शियल गैस सिलेंडर में यह तीन महीनों में चौथी कटौती है. 1 जून से 19 किलोग्राम के सिलेंडर सस्ते हुए हैं. जून के बाद से अबतक एक कॉमर्शियल सिलेंडर लगभग 378 रुपये तक सस्ता हुआ है.

 

देश के चार प्रमुख शहरों में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के जो नए दाम लागू होंगे वो निम्न हैं- 
हालांकि, घरेलू सिलेंडरों के दाम में आज कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं, पिछले महीने यह 50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा भी हुआ था. देश में 14.2 किलोग्राम के नॉन-सब्सिडी गैस सिलेंडरों के दाम जस के तस बने हुए हैं.

चार मेट्रो शहरों में सिलेंडर के रेट कुछ ऐसे हैं-
एक ओर जहां कॉमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम घटे हैं, उधर दूसरी ओर से कुकिंग गैस पर जनता को कोई राहत नहीं है. अगर जुलाई तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल दिल्ली में अबतक 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतें चार बार बढ़ाई जा चुकी हैं. अगर ठीक एक साल पहले से तुलना करें तो अगस्त, 2021 को 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत 859 रुपये प्रति सिलेंडर थी, जोकि आज की तारीख में 1,053 रुपये चल रही है.