home page

LPG Gas : सिलेंडर में कितनी बची है गैस, गीले कपडे से ऐसे करें झट से चेक

सिलेंडर में बची हुई गैस चेक करने के बहुत सारे तरीके हैं जिन में से कुछ बहुत  सटीक जानकारी देते हैं पर आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप झट से बची हुई गैस के बारे में पता लगा लेंगे।
 | 

HR Breaking News, New Delhi : सर्दियों का मौसम चल रहा है और ऐेसे में गैस जमने का भी शक रहता है। वहीं, गैस सिलेंडर आजकल बहुत महंगे भी हो चुके हैं। इसलिए जरा भी गैस को वेस्ट न होने दें और किचन से सिलेंडर को हटाने से पहले आसानी से पता लगा लें कि गैस सारी खत्म हो गई या कुछ नीचे बची है।

दरअसल, लोगों की मुश्किलें उस वक्त ज्यादा बढ़ जाती है जब खाना बनाते वक्त अचनाक बीच में ही गैस खत्म हो जाए। ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब रात का खाना बन रहा होता है। यदि आपके पास डबल सिलेंडर है और एक बैकअप में है तब तो कोई बात नहीं। लेकिन अगर आपके पास जब सिंगल सिलेंडर हो तो ही मुश्किल और बढ़ जाती है। ये परेशानी किसी एक घर की नहीं बल्कि सिंगल कनेक्शन वाले उन सभी घरों की है जहां सिलेंडर को उठाकर या गैस के जलते फ्लेम को देखकर उसके खत्म होने का अनुमान लगाया जाता है।

सिलेंडर के खाली होने से पहले ही हो जाएं चौकन्ना
ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे सिलेंडर के खाली होने से पहले ही ये सिग्नल आप जाकर चौकन्ना हो सकते हैं। लोगों का मानना है कि सिलेंडर को उठाकर इसके भार का अनुमान लगाया जा सकता है। पर कई बार ये ट्रिक गलत साबित हो जाता है या सही अनुमान नहीं लग पाता है। इसके लिए हम बता रहे हैं सबसे आसान और सटीक ट्रिक।

सबसे पहले आप भीगा हुआ कपड़ा लेकर सिलेंडर को ढ़क दें। फिर कपड़ा हटाकर ध्यान से देखेंगे तो जो भाग खाली होगा वहां पानी तेजी से सूख जाएगा। आप तुरंत एक चॉक से एक निशान बना लें क्योंकि जितने हिस्से में गैस होगी उस हिस्से में पानी थोड़ी देर से सूखेगा।

ऐसा इसलिए होता है कि सिलेंडर का जो हिस्सा खाली होता है वो गर्म रहता है और जिस हिस्से में गैस भरी होती है वो हिस्सा पहले के मुकाबले ठंडा रहता है।