home page

Maruti : नए अवतार में लॉन्च हुई मारूति की ये दमदार कार, इसे देख SUV को जाओगे भूल

आज अभी SUV लेने के पीछे पड़े हैं क्या आपने मारुति सुजुकी के नए अवतार को देखा है जो SUV को भी पीछे छोड़ती है।  इस गाड़ी की फ्यूल एफिशिएंसी ग्राहकों को एसयूवी की जगह हैचबैक कार खरीदने के लिए आकर्षित करेगी। खबर में जानिए पूरी जानकारी। 

 | 

HR Breaking News : ब्यूरो : इन दिनों भारतीय बाजार में एसयूवी गाड़ियों की बिक्री जमकर हो रही है. सभी ऑटोमेकर कंपनियां भी इसी सेगमेंट पर फोकस कर रही हैं. हालांकि maruti suzuki का ध्यान एसयूवी के साथ हैचबैक सेगमेंट पर भी है.


 कंपनी ने हाल ही में अपनी ऑल्टो के10 को नए अवतार में लॉन्च किया है. maruti suzuki का कहना है कि इस गाड़ी की फ्यूल एफिशिएंसी ग्राहकों को SUV  की जगह हैचबैक कार खरीदने के लिए आकर्षित कर सकती है. 

ये भी जानें : New Alto K10: मारुति ऑल्टो K10 लांच होने का इंतजार खत्म, अब इतनी कीमत में मिलेगी आपके सपनों की कार


 भारतीय कार बाजार में हैचबैक सेगमेंट भी एक बड़ी हिस्सेदारी रखता है. कुल कार बिक्री में 38% हैचबैक कारें है, लेकिन एसयूवी पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 40% हिस्सेदारी के साथ आगे रही है. ऐसे में maruti suzuki अपनी छोटी हैचबैक गाड़ियों में बढ़िया फ्यूल एफिशिएंसी देकर बिक्री बढ़ाना चाहती है. कंपनी की अधिकतर गाड़ियां 25kmpl तक का माइलेज दे रही हैं. कुछ ऐसा ही नई Alto K10 में भी देखने को मिलता है. 

कमाल का देती है नई ऑल्टो माइलेज


ये भी पढ़ें : New Maruti Alto K10 : नई ऑल्टो की कीमत जानकर खरीदने के लिए दौड़ पड़ेंगे


new alto K10 में आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ 1.0-लीटर का K10C पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 66bhp पावर और 89Nm का टॉर्क दे पाता है. इसमें मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं. कंपनी का दावा है कि नई ऑल्टो के10 मैनुअल वर्जन में 24.39 Kmpl और एएमटी वर्जन में 24.90 kmpl का माइलेज देगी.


maruti suzuki में सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग व सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ऑल्टो की बिक्री का लगभग 65% छोटे शहरों से आता है, लेकिन नए मॉडल के साथ मारुति बड़े शहरों में 25 साल से 35 साल की उम्र के खरीदारों को टारगेट कर रही है. मारुति ऑल्टो जैसे मॉडलों के साथ भारत में एंट्री-लेवल, छोटी कार सेगेमेट में सबसे आगे है.