home page

DA Hike : सरकार ने बढ़ाया 15 प्रतिशत DA , केंद्रीय कर्मचारियों को हो गयी बल्ले बल्ले , अब म‍िलेगा मोटा एर‍ियर

सरकार ने कर्मचारियों का DA बढ़ा कर उन्हें खुश कर दिया है।  DA बढ़ने से कर्मचारियों को मिलने वाले एरिएर में काफी बढ़ोतरी होगी। जिससे कर्मचारी बहुत खुश है।  किन किन कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ DA आइये जानते है। 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया था. इस हाइक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का DA 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. सातवें वेतन आयोग के तहत अब अलग DA जनवरी 2023 में बढ़ाया जाएगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत तनख्‍वाह लेने वाले कर्मचार‍ियों को भी द‍िवाली का तोहफा द‍िया है. सरकार ने इन दोनों वेतन आयोग के तहत DA में इजाफा क‍िया है.

9 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया


सरकार की तरफ से छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में 9 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. इस बदलाव के बाद महंगाई भत्ता 203 प्रत‍िशत से बढ़कर 212 फीसदी हो गया है. DA की नई दरें 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होंगी. अक्‍टूबर की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों का तीन महीने का एर‍ियर द‍िया जाएगा.

बढ़ाकर 396 फीसदी क‍िया गया DA


इसके अलावा पांचवे वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 15 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. पहले पांचवे वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचार‍ियों को 381 प्रत‍िशत DA म‍िलने का प्रावधान था. लेक‍िन अब यह बढ़कर 396 फीसदी कर द‍िया गया है. इन कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्‍ते में हुई बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी.

आपको बता दें महंगाई भत्ते की गणना कर्मचारी के बेसिक वेतन के आधार पर की जाती है. यद‍ि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 43000 रुपये प्रति माह है तो उसे पुराने DA (203 प्रत‍िशत) के अनुसार 87,290 रुपये म‍िल रहे होंगे. लेक‍िन DA के 212 प्रत‍िशत होने के बाद अब यह बढ़कर 91,160 रुपये हो जाएगा. मास‍िक आधार पर वेतन में करीब 3800 रुपये का इजाफा होगा.