home page

मारूति की ये कार हमेशा के लिए हो जाएगी बंद, जानिए ये खास बातें

New Vitara :  अगर आप मारूति की कार खरीदने की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए है अब मारूति की इस कार का सफर खत्म (Journey over)हुआ।  अब इस कार को कंपनी ने बंद कर दिया है इस खबर से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

 | 
मारूति की ये कार हमेशा के लिए हो जाएगी बंद, जानिए ये खास बातें

HR Breaking News (ब्यूरो) New Maruti Suzuki Vitara: मारुति अपनी न्यू विटारा (Vitara) SUV 20 जुलाई को लॉन्च करेगी। यानी अब इसकी लॉन्चिंग में 11 दिन का वक्त बचा है। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग के साथ मारुति की एक लग्जरी कार का सफर खत्म हो जाएगा। नई रिपोर्ट्स (new reports)के मुताबिक, विटारा भारतीय बाजार (Indian market)में एस-क्रॉस को रिप्लेस करेगी। यानी विटारा की लॉन्चिंग के साथ एस-क्रॉस का प्रोडक्शन हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, सुजुकी एस-क्रॉस को देश के बाहर बेचा जाएगा। ऐसे में आप इस कार को खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसे लेने में देर नहीं करना चाहिए। न्यू विटारा हाइब्रिड(New Vitara Hybrid) इंजन के साथ आएगी। इसके कई फीचर्स टोयोटा हाईराइडर (HyRyder) SUV से मिलते-जुलते होंगे।

ये भी जानिए : Suzuki ने लॉन्च की कार से भी बड़ी बाइक, चेक करें फिचर्स


मारुति एस-क्रॉस नेक्सा आउटलेट से बेची जाने वाली पहली कार थी। बाद में नेक्सा के पोर्टफोलिया को बढ़ाते हुए कंपनी ने इग्निस, बलेनो, सियाज और XL6 को लॉन्च किया। मारुति नेक्सा आउटलेट पर अपनी प्रीमियम कार बेचती है। अभी नेक्सा शोरूम पर XL6 सबसे महंगा मॉडल है। हालांकि, न्यू विटारा कंपनी की नई फ्लैगशिप कार होगी। इसकी कीमत 9.99 लाख से 17.99 लाख रुपए के बीच होने की उम्मीद है। इसकी तुलना में XL6 की कीमत 11.29 लाख से 14.55 लाख रुपए के बीच है।


एस-क्रॉस के फीचर्स और कीमत


एस-क्रॉस के फीचर्स की बात करें तो मारुति की बेहद लग्जरी कार है। इसमें रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए हैं। इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्ट फीचर्स के साथ आता है। इसमें 1.5-लीटर इंजन दिया है, जो 105ps की पावर और 138Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। एस-क्रॉस ने यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार एडल्ट प्रोटेक्शन रेटिंग हासिल की हुई है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.95 रुपए से 12.92 लाख रुपए तक है।


मारुति विटारा का एक्सटीरियर, इंटीरियर, इंजन और सेफ्टी फीचर्स

एक्सटीरियर: मारुति की न्यू विटारा को हो सकता है कि टोयोटा हाईराइडर के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया हो, लेकिन एक्सटीरियर के मामले में ये उससे बहुत अलग होगी। इसमें फ्रंट-एंड और रियर डिजाइन अलग होगा। इसके फ्रंट में न्यू डिजाइन वाली ग्रिल मिलेगी। जिसे एकदम नए बंपर के साथ जोड़ा गया है। सामने की तरफ इसमें कई अलग-अलग LED लाइट देखने को मिलेंगी। इस कॉम्पैक्ट SUV का साइज भी बड़ा होगा। माना जा रहा है कि इसका सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टॉस से होगा।

इंटीरियर: विटार के इंटीरियर में भी नए अपहोल्स्ट्री के साथ पूरी तरह बदल दिया गया है। विटारा में Hyryder की तरह 9-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनेमेंट सिस्टम और एक हेड-अप डिस्प्ले मिलेगा। विटारा UHD, वेन्टीलेटेड सीटें, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके टॉप वैरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ भी देखने को मिलेगी। फीचर्स के मामले में ये टोयोटा हाईराइडर के जैसी हो सकती है। माना जा रहा है कि ये मारुति की नई फ्लैगशिप SUV होगी।


इंजन: मारुति सुजुकी की न्यू विटार को एक हाइब्रिड और एक माइल्ड हाइब्रिड इंजन में लॉन्च किया जाएगा। इसमें 1.5 लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल यूनिट के साथ टोयोटा का 1.5L TNGA पेट्रोल यूनिट देखने को मिलेगा। जो कि माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इस SUV को 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इस SUV के मैनुअल वैरिएंट्स को ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया जा सकता है। 

ये भी जानिए : मात्र 4 हजार की कीमत में घर लाएं ये बाइक, जानिए कैसे

सेफ्टी: न्यू विटारा में वायरलेस चार्जिंग, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एडजस्टेबल ड्राइवर सीटर और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, ESE, हिल होल्ड असिस्ट, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट, पार्किंग सेंसर, 360 डिग्री कैमरा समेत कई सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।