home page

मार्केट में जल्द लॉन्च होगी सीएनजी की ये धांसू गाड़ी, कीमत होगी बेहद कम

Tata Motors: सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग के साथ Tata Motors (टाटा मोटर्स) अपनी सीएनजी रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। हाल ही में, Tata Nexon CNG को देश में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) Maruti Suzuki: सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग के साथ (Maruti Suzuki) (मारुति सुजुकी) के साथ ही Tata Motors (टाटा मोटर्स), Hyundai (ह्यूंदै), Kia (किआ) और Toyota (टोयोटा) जैसे कार निर्माता अपनी सीएनजी रेंज का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। इंडो-जापानी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी( Maruti Suzuki ) नई मारुति ब्रेजा सीएनजी, बलेनो सीएनजी और स्विफ्ट सीएनजी के साथ अर्टिगा एमपीवी के तीन नए सीएनजी वैरिएंट्स को रोल आउट करने के लिए तैयार है। ह्यूंदै के वेन्यू और किआ के सोनेट एसयूवी के सीएनजी वर्जन पर काम करने की भी खबर है। जहां टाटा मोटर्स नेक्सन सीएनजी लाएगी, वहीं जापानी कार निर्माता टोयोटा ग्लैंजा को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश करेगी।

ये भी जानिए : Maruti Suzuki India : Baleno का सीएनजी मॉडल जल्द होगा लॉन्च, देखें तारीख


हाल ही में, Tata Nexon CNG को देश में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मॉडल के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और दो गियरबॉक्स ऑप्शन - 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी के साथ आने की संभावना है। 120 bhp और 170 Nm आउटपुट वाले रेगुलर गैसोलीन यूनिट की तुलना में, SUV का CNG वर्जन में 15 bhp कम पावर मिलने की उम्मीद है। हालांकि, यह ज्यादा माइलेज दे सकती है। सीएनजी किट से बूट स्पेस की जगह में कुछ कमी होने की संभावना है। टाटा नेक्सन सीएनजी वैरिएंट में कोई अन्य बदलाव किए जाने की उम्मीद नहीं है।


रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा मोटर्स नजदीकी भविष्य में Punch CNG पेश कर सकती है। यह मिनी एसयूवी 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जिसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट शामिल किया जाएगा। गैसोलीन यूनिट 85 bhp का पावर और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है। टाटा पंच सीएनजी के पावर और टॉर्क के आंकड़े अलग हो सकते हैं। इसमें मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स दिए जाएंगे।

ये भी जानिए : CNG Kit गाड़ी में लगी है सीएनजी कीट तो बरतें ये सावधानी, आवेर स्पीड में लग सकती है आग


Tata के भविष्य की योजनाओं की बात करें तो कंपनी ने एसयूवी और ईवी समेत कई नए मॉडल्स की योजना बनाई है। लाइनअप में Tata Curvv कॉन्सेप्ट आधारित EV, Tata Avinya कॉन्सेप्ट आधारित EV, Tata Sierra EV और Punch EV शामिल होंगे।