home page

Washing Machine - 80 सेकेंड में पूरा काम कर देगी ये वॉशिंग मशीन, पानी और डिटर्जेंट की भी नही पड़ेगी जरूरत

कपड़ों की सफाई के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल आम हो चुका है. हाथ से धुलाई हो या फिर वॉशिंग मशीन की सफाई, दोनों में ही काफी ज्यादा पानी खर्च होता है. इसके अलावा डिटर्जेंट के नाम पर केमिकल का इस्तेमाल भी बढ़ चुका है. ऐसे में हम आपको एक ऐसी वॉशिंग मशीन के बारे में बताएंगे जो 80 सेकेंड में पूरा काम कर देगी जिसमें पानी और डिटर्जेंट की भी जरूरत नही पड़ेगी। 
 | 
80 सेकेंड में पूरा काम कर देगी ये वॉशिंग मशीन, पानी और डिटर्जेंट की भी नही पड़ेगी जरूरत

HR Breaking News, Digital Desk- कपड़े आप चाहे हाथ से साफ करें या फिर वॉशिंग मशीन में इसमें काफी ज्यादा पानी इस्तेमाल होता है. एक बड़ी आबादी अब कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करती है. इसमें भी आपको कई तरह के ऑप्शन मिलते हैं. सेमी ऑटोमेटिक से लेकर फ्रंट लोड फुल ऑटोमेटिक तक आप कई तरह के ऑप्शन मिलते हैं.  


आप किसी भी तरह की वॉशिंग मशिन इस्तेमाल कर लें, इसमें पानी काफी ज्यादा लगता है. एक देसी स्टार्टअप ने इस समस्या का समाधान निकाला है. 


80 Wash नाम की इस कंपनी ने ऐसा विकल्प निकाला है, जो महज 80 सेकेंड में कपड़ों को साफ कर सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ एक कप पानी खर्च करना होगा. 


पानी और डिटर्जेंट दोनों की दिक्कत होगी दूर-


पानी ही नहीं इसमें डिटर्जेंट भी इस्तेमाल नहीं होगा. 80 Wash की वॉशिंग मशीन में बहुत कम पानी खर्च होता है. इस स्टार्टअप की शुरुआत रूबल गुप्ता, नितिन कुमार सलूजा और विरेंद्र सिंह ने की है.

वैसे तो कंपनी क्लेम करती है कि इस वॉशिंग मशीन में सिर्फ 80 सेकेंड कपड़े साफ हो सकते हैं. हालांकि, यह टाइम दाग और कपड़ों की संख्या के हिसाब से बढ़ा जाता है. 


कैसे काम करती है वॉशिंग मशीन-
कंपनी का कहना है कि इस वॉशिंग मशीन में आप मेटल कंपोनेंट और PPE किट्स को भी साफ कर सकते हैं. सवाल है कि यह मशीन आखिर इन  सब काम को बिना पानी और डिटर्जेंट के करती कैसे है? यही तो इसका कमाल है. 


इसमें प्रोडक्ट में कंपनी ने ISP स्टीम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से मशीन कपड़ों में मौजूद बैक्टेरियो को लो फ्रिक्वेंसी पर बेस्ड माइक्रोवेव की मदद से खत्म करती है.कपड़ों से दाग को रिमूव करने के लिए रूम टेम्परेचर और ड्राई स्टीम जनरेटर का इस्तेमाल किया जाता है.

कंपनी की मानें तो सिंगल साइकिल में 80 सेकेंड में 5 कपड़े धोने में लगभग एक कप पानी खर्च होता है. यह क्षमता 7 से 8 Kg वाले मॉडल्स की है. वहीं इसका 70-80 Kg वाला  वाला मॉडल भी आता है. इसमें 5 से 6 ग्लास पानी खर्च होता है.