home page

इतनी देर चलाने के बाद बंद कर देना चाहिए AC, वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान

AC off interval : अगर आपने भी अपने घर में गर्मी दूर करने के लिए एसी लगाया हुआ है तो आपको इसका खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। दरअसल, बहुत कम लोग जानते होंगे कि एयर कंडीशनर (air conditioner) को कितनी देर तक चलाने के बाद उसे बंद करना जरूरी होता है। और इस बात की जानकारी न होने पर अधिक गर्म होने के कारण कंप्रेसर में आग भी लग सकती है। तो अगर आप भी एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो यह बात जरूर जान लें कि AC को चलाने के कितनी देर बाद बंद कर देना चाहिए, और क्या बार-बार चालू-बंद करने से AC खराब हो जाएगा? जानिए....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दरअसल ये बात सच है कि जो आराम AC में मिलता है वो कूलर में नहीं मिलता. एसी की कूलिंग (AC cooling) की बात ही कुछ अलग है. लेकिन गर्मी इतनी है कि एसी ने भी जवाब दे दिया है. गर्मी के कारण एसी के कंप्रेसर (ac compressor) पर काफी असर पड़ रहा है और यही वजह है कि लगातार एसी में आग लगने की खबरें आ रही हैं। एसी कंप्रेसर में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं जिनका सीधा संबंध तेज गर्मी से होता है।

गर्मी से बचने के लिए कई लोग ऐसे हैं जो दिन भर एसी के सामने बैठे रहना चाहते हैं। इसी वजह से वह पूरे दिन एयर कंडीशनर (air conditioner) चालू रखते हैं। लेकिन इससे आपके और एसी (AC) दोनों के लिए खतरा पैदा हो सकता है। आइये समझते हैं कैसे....

अगर लंबे समय तक एसी चालू रखा जाए तो कंप्रेसर के गर्म होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए एसी (AC) को ज्यादा देर तक चालू नहीं रखना चाहिए। जिन लोगों के घरों में एसी है, उनमें से बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि एसी को कितनी देर तक चलाने (ac ko kitni der baad band krna cahiye) के बाद बंद कर देना चाहिए।

कितनी देर पर करना चाहिए बंद?

एक एसी एक्सपर्ट के मुताबिक (According to AC expert), अगर आप लंबे समय तक एसी चला रहे हैं तो आपको इसे हर एक से दो घंटे में 5-7 मिनट के लिए बंद करना याद रखना चाहिए। इससे एसी का कंप्रेसर तेजी से गर्म नहीं होगा और ज्यादा गर्मी में आग लगने का खतरा नहीं रहेगा।

इसके अलावा ओवरहीटिंग का खतरा (danger of overheating) तब भी रहता है अगर आपका कंप्रेसर बहुत पुराना हो गया हो. जरूरत से ज्यादा पुराने एसी का कंप्रेसर गर्मी (old ac compressor) के मौसम में ज्यादा गर्म हो सकते हैं. समय पर कंप्रेसर की केयर और जरूरत के हिसाब से रिप्लेसमेंट बहुत जरूरी है.

और आपको बता दें कि इसके अलावा, कंडेनसर कॉइल्स की सफाई (cleaning condenser coils), फिल्टर की सफाई (filter cleaning) और रेफ्रिजरेंट लेवल की जांच (Refrigerant level check) करना भी एसी देखभाल का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा, अगर कंप्रेसर के आसपास अच्छा वेंटिलेशन है, तो एसी को कमरे को ठंडा करने के लिए कम मेहनत करनी पड़ती है।