home page

अगर आपका AC ठीक से नहीं कर रहा cooling, तो आप भी कर रहें हैं ये गलती

AC is not cooling : आजकल लगभग हर घर में एसी का इस्तेमाल (use of ac) होता हैं। और अगर आपका एसी अच्छे से कूलिंग नहीं कर रहा हैं। तो इसका कारण एसी का पूराना होना या आपकी कुछ गलती भी हो सकती हैं। इसी के चलते आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने पूराने एसी की भी कूलिंग (AC cooling) को बढ़ा सकते हैं। जानिए विस्तार से-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। एसी की ठंडी हवा में जो मजा है वह पंखे या कूलर में नहीं मिल सकता। चिपचिपे मौसम में एयर कंडीशनर (air conditioner) ही सबसे अच्छी हवा देता है। लेकिन कई लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है कि उनका एसी बार-बार ट्रिप कर रहा है और गर्म हवा फेंक रहा है। ऐसा होने पर कई लोग काफी चिंतित हो जाते हैं और सोचते हैं कि उनका एसी खराब हो गया है. लेकिन हम आपको बता दें कि आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. एसी ट्रिप होने का मतलब यह नहीं है कि आपका एसी या कंप्रेसर खराब हो गया है। ट्रिपिंग के कई कारण हो सकते हैं, आइए विस्तार से जानते हैं।

गंदा एयर फिल्टर - आपको बता दें कि गंदे फिल्टर के कारण आपका एयर कंडीशनर सर्किट ब्रेकर से टकरा सकता है। कम वायु परिसंचरण का मतलब है कि पंखे की मोटर को फिल्टर के माध्यम से हवा खींचने के लिए अधिक और लंबे समय तक काम करना होगा। यह बहुत अधिक बिजली भी खींच सकता है, जिससे एयर कंडीशनिंग (Air Conditioning) इकाई ज़्यादा गरम हो सकती है। इसलिए, एसी फिल्टर (ac filter) को नियमित रूप से जांचना और साफ करना महत्वपूर्ण है।

कपैसिटर- एक कैपेसिटर आपके एयर कंडीशनर (air conditioner) को शुरू करने और चालू रखने के लिए जिम्मेदार होता है. अगर ये खराब हो जाता है, तो यह बहुत ज्यादा बिजली खींच सकता है और आपके ब्रेकर को ट्रिप कर सकता है.

पुराना AC - जानकारी के लिए आपको बता दें कि पुराने और कमजोर कंप्रेसर को चालू करने में दिक्कत होती है। जब यह चालू करने का प्रयास करता है, तो यह बहुत अधिक बिजली खींचता है, जो आपके ब्रेकर को ट्रिप कर सकता है।

इंस्टॉलेशन में गड़बड़ी - क्या आप जानते हैं कि अगर नया कंप्रेसर और कैपेसिटर सही ढंग से इंस्टॉल नहीं किया गया है, तो इससे एयर कंडीशनर ओवरलोड (air conditioner overload) हो सकता है और सर्किट ब्रेकर ट्रिप हो सकता है.

थर्मोस्टेट - एसी में थर्मोस्टेट की समस्याओं (Thermostat problems in AC) के कारण भी एयर कंडीशनर जरूरत से ज्यादा समय तक चलने लगता है, जिससे ओवरलोड हो सकता है और सर्किट ब्रेकर ट्रिप हो सकता है.

MCB - कई बार आपके घर की MCB कम पावर की होती है, और एसी को ज्यादा पावर चाहिए होती है. ये एक कारण हो सकता है कि जब एसी (AC) चलाने पर ये पावर खींचने की कोशिश करता है तो कम पावर के चलते ये ट्रिप हो जाता है.

इसके अलावा अगर आपके पास स्प्लिट एसी (split ac) है तो हो सकता है कि उसके ड्रेनेज पाइप में कचरा फंसा हो और ब्लॉकेग हो गई है. इसकी वजह से कंप्रेसर को कूलिंग करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है, और एसी तेजी से ट्रिप हो जाता है. अगर आपको लगता है कि एसी में ट्रिपिंग की दिक्कत बढ़ती जा रही है तो जल्दी किसी प्रोफेशनल टेक्नीशियन को बुला लें.