home page

CNG CARS गर्मियों में कैसे करें अपनी CNG कार की देखभाल, नही होगा कोई नुकसान

गर्मियां फुल फॉर्म में आ चुकी है और इस बार गर्मी में हम आपको बता रहे हैं कि CNG कार की केयर कैसे करना है. असल में गर्मियों का मौसम CNG कारों के लिए थोड़ा रिस्की होता है क्योंकि आपकी कार में एक सिलेंडर लगा होता है जिसमें कंप्रेस्ड नचुरल गैस भरी होती है.
 
 | 
CNG CARS गर्मियों में कैसे करें अपनी CNG कार की देखभाल, नही होगा कोई नुकसान
Story Highlights
गर्मियों में करें CNG कार केयर
खतरनाक हो सकती है लापरवाही
देखरेख के बहुत ही आसान तरीके

HR Breaking News, नई दिल्ली, भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आम जनता का बजट बिगाड़ने लगी हैं और अब ग्राहक CNG और ईंधन के विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं. सबसे ज्यादा CNG कारों की डिमांड बढ़ी है और कंपनियां भी इसी मौके का फायदा उठाने के लिए नए-नए CNG वाहन मार्केट में लॉन्च कर रही हैं,

 

इनमें से ज्यादातर किफायती हैं ताकि ज्यादातर ग्राहकों को दायरे में इन वाहनों को लाया जा सके. मारुति सुजुकी ने जहां सेलेरियर CNG के साथ इस CNG वाहन मार्केट में अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है, वहीं टाटा मोटर्स ने भी इन्हें कड़ी चुनौती देने के लिए CNG वाहनों की पूरी रेंज मार्केट में उतारी है. अब जब ग्राहक CNG वाहन खरीदने लगे हैं तो हम उन्हें बता रहे हैं कि गर्मियों में CNG वाहनों का खयाल कैसे रखा जाए.

 

यह भी जानिए

धूप में ना करें वाहन पार्किंग


गर्मियों में ज्यादा धूप पड़ने पर अपनी CNG कार को छाया वाली जगह पर पार्क करें. धूप में खड़ी CNG कार का केबिन बहुत गर्म हो जाना है जो कार के लिए बेहतर नहीं होता है. ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपनी कार को धूप के सीधे संपर्क से दूर रखें.

 

फुल करके ना रखें CNG का सिलेंडर


CNG सिलेंडर की जितनी क्षमता होती है उतनी गैस गर्मियों के मौसम में डलवाने से बचना चाहिए. CNG सिलेंडर फुल कराकर रखना खतरनाक होता है क्योंकि गर्म माहौल में थर्मल एक्सपैंड होता है. तो याद रखे कि सिलेंडर की क्षमता से 1-2 किग्रा CNG कम भरवाएं.

यह भी जानिए


समय पर कराएं हाइड्रो टेस्टिंग


CNG वाहनों की हाइड्रो टेस्टिंग कराना बहुत महत्वपूर्ण होता है और अगर आपने 3 साल से ये टेस्ट नहीं कराया है जो इसे बिना लापरवाही करवाएं. गर्मियों में हाइड्रो टेस्टिंग ना करवाना आपके और आपकी कार के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर कार का CNG सिलेंडर इस टेस्ट में फेल होता है तो इसे बदलवा लें.

यह भी जानिए

लीकेज का रखें खास ध्यान


CNG किट का खास खयाल रखना होता है क्योंकि इसी मौसम में आग लगने की घटनाएं ज्यादा होती हैं, ऐसे में अगर CNG टैंक से गैस लीक होना बड़े हादसे का कारण बन सकता है. तो मैकेनिक के पास जाकर इस समस्या की जांच जरूर करवा लें.