home page

Indian Railway : देश के इस हिस्से में शुरू होने जा रही है रैपिड रेल, 180 KM की होगी स्पीड

देश का रेल नेटवर्क हर एक दिन बढ़ रहा है और जल्दी ही दिल्ली से लेकर इस रुट तक रैपिड रेल भी शुरू होने जा रही है जिसकी टॉप स्पीड 180 KM होगी घंटों का सफर कुछ ही मिनटों में पूरा हो जायेगा 

 | 
indian railway

HR Breaking News, New Delhi : दिल्ली और मेरठ के बीच शुरू होने वाली देश के पहली रैपिड रेल सेवा (RRTS) का पहला चरण अगले महीने पब्लिक के लिए शुरू हो सकता है. पहले चरण में इसे साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलाए जाने की संभावना जताई जा रही है. जबकि पूरा प्रोजेक्ट वर्ष 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है. इसी बीच अब दिल्ली एनसीआर में अगले RRTS प्रोजेक्ट की चर्चा शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि यह परियोजना दिल्ली से अलवर के बीच होगी. इस प्रोजेक्ट की कुल दूरी 164 किमी होगी और इसमें 18 मेन स्टेशन आएंगे. 

3 चरणों में होगा निर्माण

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल सेवा (Delhi Meerut Rapid Rail Service) की तरह इसे भी चरणबद्ध तरीके से बनाया जाएगा. पहले चरण में दिल्ली से गुरुग्राम तक रेल बिछाई जाएगी. यह फेज 106 किमी को होगा. दूसरे चरण में गुरुग्राम से शाहजहांपुर, नीमराना-बेहरोड़ तक रेलवे नेटवर्क बनेगा. यह चरण करीब 35 किलोमीटर लंबा होगा. वहीं आखिर में बेहरोड़ से अलवर तक रेल लाइन बिछाने का काम होगा और इसकी लंबाई 58 किमी होगी. 

37 हजार करोड़ रुपये आएगी लागत

प्रोजेक्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस परियोजना (Delhi Alwar Rapid Rail Service) पर 37 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसे वर्ष 2028 तक कंप्लीट कर लिया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में 18 मेन और 4 छोटे स्टेशन बनाए जाएंगे. इस प्रोजेक्ट के पूरा होना पर दिल्ली हरियाणा, यूपी और राजस्थान के करीब 10 लाख लोगों को सीधा फायदा होगा. वे लोग बिना ट्रैफिक जाम में फंसे इस रैपिड रेल के जरिए आसानी से दिल्ली आ-जा सकेंगे. 

हजरत निजामुद्दीन से होगी शुरुआत

जानकारों को का कहना है कि अभी केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट (Delhi Alwar Rapid Rail Service) की डिटेल अनाउंस नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट की शुरुआत दिल्ली भी दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से होगी. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल सेवा भी निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से ही शुरू हो रही है. यहां से शुरू होने के बाद ट्रेन, आईएनए, मुनिरका, एयरोसिटी और उद्योग विहार होते हुए गुरुग्राम सेक्टर 17 में प्रवेश कर जाएगी. वहां से राजीव चौक, खेड़की धौला, मानेसर, पंचगांव, बिलासपुर चौक, धारुहेड़ा डिपो, एमबीआईआर, रेवाड़ी, बावल, एसएनबी, खैरताल से होते हुए अलवर पहुंच जाएगी.

इन खूबियों से होगी लैस
दिल्ली-अलवर के बीच चलने वाली देश की दूसरी रैपिड रेल सेवा (Delhi Alwar Rapid Rail Service) में बाहर का नजारा देखने के लिए कांच वाली बड़ी खिड़कियां लगी होंगी. लोगों की सेफ्टी के लिए सेंसर वाले गेट, सीसीटीवी कैमरे और बैठने के लिए गद्देदार सीटें लगी होंगी. खाने-पीने के लिए ट्रेन के अंदर वेंडिंग मशीनें लगी होंगी, जिसमें आप रुपये डालेंगे तो सामान अपने आप बाहर आ जाएगा. इस ट्रेन की स्पीड 180 किमी प्रति घंटा होगी. यानी दिल्ली से एक बार छूटने के बाद यह महज एक घंटे में आपको अलवर पहुंचा देगी.