home page

2 हजार के नोट के बाद 500 रुपये के नोट होंगे बंद, RBI ने बताई सच्चाई

एक साल में कितने नोट छापे जाएंगे, इसका अंतिम फैसला एक तरह से भारत सरकार का ही होता है। हालांकि, सरकार भी इसे लेकर पहले वरिष्ठ अर्थशास्त्रियों से चर्चा करती है। अनुमति लेने का ये प्रोसेस 2 चरणों में होता है। पहले चरण में आरबीआई (Reserve Bank of India) केंद्र सरकार को नोट छपाई के लिए अर्जी भेजता है। इसके बाद सरकार इस पर रिजर्व बैंक (RBI) के ही वरिष्ठ अर्थशास्त्रियों के एक बोर्ड के साथ चर्चा करती है।  इसके बाद रिजर्व बैंक को नोट छापने की मंजूरी दे दी जाती है।  इस तरह नोट छपाई की अनुमति के लिए सरकार, बोर्ड और केंद्रीय बैंक (RBI) मिलकर काम करते हैं। इस मामले में जाहिर तौर पर सरकार के पास ही अधिक अधिकार हैं। सरकार ही तय करती है कि एक साल में कितने रुपये के कितने नोट छापे जाएगा इसका इसका डिजाइन और सुरक्षा मानक भी सरकार द्वारा ही तय किए जाते हैं। 

 | 

HR Breaking News, New Delhi :  इसी तरीके से जब कोई नोट बंद करना होता है तो सरकार ही फैसला करती है। हाल ही में सरकार की ओर से 2 हजार रुपये का नोट बंद किया गया था और अब 500 रुपये के नोट को बंद करने की चर्चा चल रही है। जिस पर RBI की ओर से स्थिति साफ की गई है।

अभी 2000 rupee note को बंद किये एक साल भी नहीं हुआ है की  गुरुवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने  एक बड़ी  जानकारी शेयर की।  उन्होंने सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों के वापस आने का डाटा भी पेश किया और 500 रुपये के नोट बंद होने की खबरों पर तस्वीर साफ की. 
असल एमए कई दिनों से ऐसी खबरें सामने आ रही थी की जल्दी ही 500 rupee note बैंक हो जायेंगे और इसको लेकर RBI के governor ने क्लियर कर दिया है तांकि लोगों को किसी तरह की कोई शंका न रहे 

 

 

करोड़ों ग्राहकों के लिए Good news , आज इतना सस्ता हो गया LPG सिलेंडर


नहीं होगा ये काम 
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने साफ कर दिया है कि रिजर्व बैंक की चलन में मौजूद 5,00 रुपये के नोटों को वापस लेने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने इस तरह की अटकलों पर भरोसा नहीं करने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने उन बातों को भी सिरे से खारिज कर दिया है कि देश में एक बार फिर से 1,000 रुपये का नोट देखने को मिलेगा. तो लोग ऐसी खबरों  पर बिलकुल भी विश्वास न करें | 


अब तक इतने नोट आए वापिस 
RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2,000 रुपये के नोटों की वापसी पर भी बात की और अब तक कितने नोट बैंक में जमा किए जा चुके हैं इसका डाटा भी पेश किया.
आरबीआई के मुताबिक, जब बीती 19 मई को जब इन नोटों को बंद करने का ऐलान किया गया था, तब देश में कुल 3.62 लाख करोड़ की के 2000 रुपये के नोट होने का दावा किया गया था, ये आकंड़ा 31 मार्च 2023 तक का था. अब आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि इनमें से 1.80 लाख करोड़ रुपये के नोट देश के तमाम बैंकों में वापस आ चुके हैं. 

 

 

7th Pay Commission : 4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता (DA), इतनी बढ़कर आएगी सैलरी